दलवीर भंडारी के लिए सुषमा रहीं सक्रिय
दलवीर भंडारी के लिए सुषमा रहीं सक्रिय
Share:

नई दिल्ली : इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में ब्रिटेन को हरा कर दलवीर भंडारी के दुबारा जज बनने के पीछे भारत की कूटनीति और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की सक्रियता की अहम भूमिका रही.भारत की इस सफलता से दुनिया के ताकतवर देश भी चौंक गए.

आपको बता दें कि भारत को यह सफलता यूँ ही नहीं मिली, बल्कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश मंत्रालय द्वारा इसके लिए आक्रामक कूटनीतिक कोशिशें की गई. भारतीय जज दलवीर भंडारी के दोबारा आईसीजे का जज बनवाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने  अपने समकक्षों को 60 से ज्यादा फोन कॉल किए. वहीँ विदेश सचिव एस. जयशंकर पूरी सक्रियता से विश्व के नेताओं तक भारत की बात पहुंचाने में लगे रहे.  विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर भी भारत की जीत पक्की करने के लिए जुटे हुए थे.

आखिर में  भारत को बड़े पैमाने पर समर्थन मिलता देख ब्रिटेन की ओर से क्रिस्टोफर ग्रीनवुड ने अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की घोषणा करनी पड़ी. कल मंगलवार को विदेश मंत्रालयों के विदेश सचिवों और अन्य अधिकारियों को बुलाकर समर्थन के लिए उनका धन्यवाद दिया. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने इसे भारत के कूटनीतिक इतिहास का बड़ा दिन बताया जिसने भारत को लेकर दुनिया की धारणा बदल दी.

यह भी देखें

ICJ में भारत के दलवीर भंडारी निर्वाचित

ICJ चुनाव में UK द्वारा बाधा खड़ी करने की आशंका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -