सुषमा ने की सऊदी अरब से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा
सुषमा ने की सऊदी अरब से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा
Share:

इन दिनों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सऊदी अरब की यात्रा पर है. कल बुधवार को उन्होंने सऊदी शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से मुलाकात की. इस दौरान उनके समकक्ष से हुई चर्चा में सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने तथा एक दूसरे की प्रगति में सहयोग करने के संबंध में विचार-विमर्श किया गया.

 विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार  मंगलवार को अपनी पहली यात्रा पर सऊदी अरब पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदेल अल-जुबेर से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं  ने व्यापार और निवेश बढ़ाने के अलावा ऊर्जा, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के स्तर पर संपर्क को और मजबूत करने पर जोर दिया . इसके बाद सुषमा स्वराज ने कल बुधवार को सऊदी शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से भी मुलाकात की.सऊदी विदे श मंत्री आदेल ने सुषमा के सम्मान में दोपहर का भोज दिया.

आपको बता दें कि सऊदी अरब में 30 लाख से अधिक भारतीय अपना रोजगार कर रहे हैं. गौर करने वाली बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अप्रैल 2016 में खाड़ी देश की ऐतिहासिक यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच संबंध न केवल बढ़ रहे है, बल्कि प्रगाढ़ भी होते जा रहे हैं. चीन, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के बाद सऊदी अरब भारत का सबसे बड़ा चौथा व्यापार साझीदार बन गया है. इस कारण इस देश से वैश्विक के साथ व्यापारिक संबंध भी मजबूत हुए हैं.

यह भी देखें

"सऊदी का दोस्त भारत" के साथ सुषमा और किंग की मुलाकात

सऊदी अरब से भारत लौटी जैनाब बेगम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -