सार्क सम्मेलन से जब चली गईं सुषमा स्वराज, भड़के पाक विदेशमंत्री
सार्क सम्मेलन से जब चली गईं सुषमा स्वराज, भड़के पाक विदेशमंत्री
Share:

न्यूयॉर्क : न्यूयॉर्क में चल रही दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) की बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच फिर तनाव की स्थिति देखने को मिली. जैसा कि इस बैठक में भारत की विदेशमंत्री सुषमा स्वराज पहुंची थी जान पाक के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी भी मौजूद थे. बता दें, इस बैठक सुषमा स्वराज अपना भाषण दे रही थी और जैसे उनका भाषण खत्म हुआ वो बैठक से  निकल गई और ये रवैया पाक के विदेशमंत्री शाह को जरा भी पसंद नहीं आया और इस पर अपनी नाराज़गी बताई.

UN महासभा : ईरानी राष्ट्रपति बोले- सेना हटा ले ट्रम्प, हम युद्ध नहीं करना चाहते

दरअसल, सार्क बैठक संयुक्त राष्ट्र महासभा से अलग न्यूयॉर्क में ही हुई थी जिसमें सार्क के देशों ने हिस्सों लिया यानि उसमें उन देशों के विदेशमंत्री शामिल हुए थे. इस बैठक में तनाव की स्थिति तब देखने को मिली जब भारत और पाकिस्तान के बीच ये स्थिति बन गई. भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज इस बैठक में अपने भाषण के बाद बैठक से निल गई थी जो बात पाक के विदेशमंत्री  शाह को जरा पसंद नहीं आई. स्वराज के भाषण के बाद पाक शाह महमूद कुरैशी का भाषण था जिसे वो बिना सुने चली गयीं. लेकिन विदेश मंत्री के जाने के बाद भारत की तरफ से विदेश सचिव विजय गोखले बैठक में मौजूद थे.

आज विदेश मंत्रियों की ब्रिक्स बैठक में शामिल होंगी सुषमा स्वराज

इस पर आपत्ति जताते हुए महमूद ने कहा कि 'अगर हम इस फोरम से कुछ चाहते हैं तो हमें आगे बढ़ना होगा लेकिन यह क्या तरीका है? मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि अगर सार्क की प्रगति में कोई बाधक है तो वह एक देश का रवैया है.' उनका कहना है कि स्वराज से उनकी कोई बात नहीं और वह बीच में ही चली गयीं. इसी को आगे बढ़ाते हुए कहते हैं कि शायद उनकी तबियत ठीक नहीं है और उन्होंने स्वराज के भाषण को सुना जिसमें  क्षेत्रीय सहयोग की बात कही गई है. क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव हो सकता है जब सभी बैठकर बातचीत करने के लिए तैयार हैं और आप उसे ब्लॉक कर रहे हैं?. इसी माहौल से बैठक में थोड़ा तनाव देखने को मिला.  

खबरें और भी..

UNGA : पीएनबी घोटाले मामले में सुषमा स्वराज ने एंटीगुआ के विदेशमंत्री से मांगी मदद

UN महासभा : ट्रम्प के दावे पर हँस पड़े दुनिया भर के नेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -