एक बार फिर चर्चाओं में आए 'कौन बनेगा करोड़पति 5' के विजेता सुशील कुमार, बेहद ही खास है वजह
एक बार फिर चर्चाओं में आए 'कौन बनेगा करोड़पति 5' के विजेता सुशील कुमार, बेहद ही खास है वजह
Share:

पटना: 'KBC 5' में 5 करोड़ रुपये जीतकर रातों-रात स्टार बने सुशील कुमार एक बार फिर सुर्ख़ियों में हैं। इस बार उनकी चर्चा सोशल कॉज को लेकर हो रही है। सुशील कुमार अब बिहार में गौरैया की सुरक्षा में लगेंगे। इससे पहले सुशील चंपा के पौधे लगाने का अभियान 2018 में आरम्भ कर चुके हैं। जिसके तहत लाखों पौधे लगाए हैं। आपको बता दें कि बिहार सरकार ने घरेलू पक्षी गौरैया के संरक्षण की पहल की तथा राजकीय पक्षी घोषित कर दिया। तत्पश्चात, इसकी लुप्त होती प्रजाति को बचाने का अभियान आरम्भ हो गया। सुशील कुमार ने इसी गौरैया को संरक्षित करने के लिए अपने गृह जिले मोतिहारी में खास अभियान चला रहे हैं। जिसमें उनके लिए घोंसला का निर्माण कराकर उसे घर के आस-पास के क्षेत्रों में लगा रहे हैं। 

वही संरक्षण अभियान के तहत सुशील प्रतिदिन अपनी स्कूटी लेकर निकल जाते हैं। उनके साथ गौरैया का घोंसला काटा तथा हथौड़ा रहता है। लोगों के दरवाजे पर पहुंच कर अपने मददगार के साथ मिलकर दरवाजे पर घोंसला लगा देते हैं। सुशील पहले घोंसला ऑनलाइन मंगवाते थे। बाद में उन्होंने स्वयं इसका निर्माण आरम्भ कर दिया। सुशील के बनाये घोंसले में भारी आँकड़े में गौरैया रहने आती हैं। सुशील को ये प्रेरणा सोशल मीडिया से प्राप्त हुई। आरम्भ में उन्हें अभियान में थोड़ी समस्या हुई मगर अब लोगों का साथ प्राप्त होने लगा है। सुशील मोतिहारी नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों से लोग बुलाकर उन्हें घोंसला देते हैं तथा स्वयं उनके घर जाकर फ्री में लगाते हैं।
 
वही हाल ही में सुशील कुमार ने मोतिहारी नगर के चाणक्यपुरी क्षेत्र में कई घरों में गौरैया का घोंसला लगाया है। एकौना चाणक्यपुरी मोहल्ला निवासी शैलेन्द्र मिश्र ने कहा कि सुशील कुमार के अभियान से मेरे यहां गौरैया आती है। वहीं चांदमारी मोहल्ला के निवासी कर्मचारी गोपाल मिश्रा के घर भी सुशील कुमार ने घोंसला लगाया है। गोपाल मिश्र इसे एक सरोकारी अभियान बता रहे हैं। आहिस्ता-आहिस्ता सुशील के अभियान की खबर लोगों तक पहुंचने लगी है। लोग सुशील के अभियान से जुड़ रहे हैं। स्थानीय समाजसेवियों ने बताया कि प्रकृति को खूबसूरत बनाने में पक्षियों का महत्वपूर्ण किरदार है। इसलिए वे सुशील के सहयोगी बने हैं।

सऊदी अरब सरकार को हज यात्रा की तारीख पर फैसला करना चाहिए: केंद्रीय मंत्री नकवी

PM मोदी और अमित शाह से मिले CM धामी, यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर कही ये बड़ी बात

राजस्थान से दिल्ली तक दौड़ा युवक, बहुत खास है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -