जन्मदिन विशेष : आज 67 के हुए मोदी, 16 साल की उम्र में RSS में पाया था यह ख़ास मुकाम

बिहार की राजनीति में गहरी पकड़ रखने वाले सुशील कुमार मोदी आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज ही के दिन उनका जन्म साल 1952 में बिहार की राजधानी पटना में हुआ था. वे इस समय बिहार के उपमुख्यमंत्री है और वे इससे पहले बिहार के वित्त मंत्री भी रह चुके हैं. वे भारतीय जनता पार्टी से संबंध रखते हैं. 

इनकी माता का नाम रत्ना देवी तथा पिता का नाम मोती लाल मोदी था. सुशील कुमार की स्कूल की पढ़ाई पटना के सेंट माइकल स्कूल में हुई और इसके बाद इन्होने बी.एस.सी. की डिग्री बी.एन. कॉलेज, पटना से हासिल की. अतः बाद में इन्होने एम.एस.सी. का कोर्स छोड़ दिया और फिर यह राजनेता जय प्रकाश नारायण द्वारा चलाये गए आंदोलन में जुड़ गया.साल 1990 में वे सक्रिय राजनीति में प्रवेश कर गए. मोदी ने साल 1987 में जेसी जॉर्ज से शादी की थी, जेस्सी जॉर्ज मुंबई से हैं. दोनों के दो बेट हैं -उत्कर्ष ताथगेट और अक्षय अमृतांशु ताथगेट है.

1990 में उन्होंने  पटना केंद्रीय विधानसभा (जिसे अब कुम्हार (विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र) के रूप में जाना जाता है) से चुनाव लड़ा. 1996 से 2004 तक वह राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता थे. इसके बाद 2004 में वे भागलपुर के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए लोकसभा के सदस्य बने थे. भाजपा के इस राजनेता का राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से भी गहरा रिश्ता है. भारत-चीन युद्ध, 1962 के दौरान महज 10 वर्ष की उम्र में उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का हाथ थाम लिया था. इसके 6 साल बाद साल 1968 में उन्होंने आरएसएस का उच्चतम प्रशिक्षण यानी अधिकारी प्रशिक्षण कोर्स ज्वाइन किया था. इसके साथ ही वह बिहार की राजधानी पटना में संध्या शाखा का इंचार्ज भी बनाए गए थे.भारतीय जनता पार्टी के नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को न्यूज़ट्रैक परिवार की ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं...

 

योगी के मंत्री का राहुल गाँधी को न्योता, कुम्भ में स्नान करके पाप धो लें कांग्रेस अध्यक्ष

असम में बोले पीएम मोदी, राजदार से पूछताछ होने पर खौफ में है कांग्रेस

बिहार में चल रहा है लिंचिंग प्रोजेक्ट, क्या बधाई देंगे पीएम मोदी- तेजस्वी यादव

लोकसभा में राफेल पर फिर बोले राहुल, अनिल अम्बानी को किसने किया सौदे में शामिल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -