सुषमा स्वराज ने यूएन में पाकिस्तान के आतंकवाद का गढ़ होने सबूत गिनाए
सुषमा स्वराज ने यूएन में पाकिस्तान के आतंकवाद का गढ़ होने सबूत गिनाए
Share:

tyle="text-align: justify;">नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यूएन में अपने सम्बोधन में पाकिस्तान को लपेट कर करारी चोट दी है. स्वराज ने कहा की पाकिस्तान भारत का पडोसी है तो क्या हुआ वह आतंकवादियों का गढ़ है, उन्होंने कहा की आतंकवादी पाकिस्तान में चुनाव भी लड़ने के लिए चुनाव में उतरते हैं, पाकिस्तान आतंवाद फैलाने में माहिर है. सुषमा ने पूरी दुनिया के सामने कहा की पाकिस्तान सिर्फ आतंकवाद फैलाने में ही नहीं अपनी नापाक करतूतों को नकारने में भी बड़ा माहिर है.

पाकिस्तान के नौकरशाह ने चुराया कुवैती का पर्स, करतूत हुई कैमरे में कैद



इसका सबसे बड़ा उदाहरण है, पाकिस्तान के बार-बार मना करने के बाद भी ओसामा बिन-लादेन का पाकिस्तान में ही पाया जाना. उन्होंने कहा पाकिस्तान में सिर्फ लादेन ही नहीं था, आज भी पाकिस्तान में बड़े खूंखार आतंकी पूरी मौज के साथ रह रहे हैं.

आइये एक नज़र डालते हैं पाकिस्तान में होने वाले दुनिया के खूंखार आतंकी संगठनों पर
 
तालिबान- तालिबान पूरी दुनिया में अब तक सैकड़ों बड़े हमले कर चुका है, पाकिस्तान में शरण लेकर पूरे अफगानिस्तान को खँडहर में तब्दील कर दिया है. ये तालिबानी आज भी पूरे अफगानिस्तान में रोज धमाके करते रहते हैं. तालिबान 1994 में अस्तित्वा में आया था. तालिबान कई कैम्प चला रहा है जंहा हज़ारो आतंकी बनाये जाते हैं.

ओसामा बिन-लादेन (अलक़ायदा) 1988 में बिन-लादेन ने एक सगठन बनाया.दुनिया के सबसे बड़े आतंकियों में से एक है, अनुमान के मुताबिक़ दुनियाभर में अलक़ायदा के 90 हज़ार आतंकवादी हैं. पाकिस्तान में ही इसका मुख्यालय और आतंकी ट्रेनिंग कैम्पस भी बड़ी मात्रा में स्थापित हैं. 2011 में लादेन ने न्यूयार्क में इतिहास के सबसे बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया था. आतंकी संगठन अलकायदा 1988 में खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन की सरपरस्‍ती में शुरू हुआ था. इसमें अभी भी माना जाता है कि दुनिया के अलग-अलग हिस्‍सों में करीब 90 हजार आतंकी शामिल हैं. पाकिस्‍तान इस आतंकी संगठन का मुख्‍य ठिकाना है. यहां इसके बड़ी संख्‍या में आतंकी कैंप होने की पुष्टि हो चुकी है. यहीं पर आतंकियों को ट्रेनिंग दी जाती है. 2001 में अलकायदा ने अमेरिका में इतिहास के सबसे बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया.

भारत का पलटवार, कहा पेशावर हमला पाक द्वारा पाले गए आतंकियों ने ही किया था



लश्‍कर-ए-तैयबा- आतंकी हाफ़िज़ सईद ने 1990 में यह आतंकी संगठन बनाया था. अनुमान के मुताबिक़ एशिया में 50 हजार तक इसके आतंकी हैं. इसी आतंकी संगठन ने 2001 में भारतीय संसद में हमले और 2006 व 2008 में मुम्बई धमाके किये थे. हाफ़िज़ का एक और आतंकी संगठन है जमात-उत-दावा यह सगठन भी भारत में आतंक फैलाने के कारण प्रतिबंधित है.

जम्मू कश्मीर: आतंकी हमले में एक पुलिस जवान शहीद



जैश-ए- मोहम्मद- आतंकी मौलाना मशूद अज़हर ने 31 जनवरी 2000 में यह आतंकी संगठन बनाया था. इसने बहावलपुर में विधिवत कार्याकय खोल रखा है. इस आतंकी संगठन का भी उद्देश्य कश्मीर को भारत से अलग कर के पाकिस्तान में शामिल कराना है. यही वो आतंवादी है जिसे यूएन द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित करने में चीन अड़ंगा लगाता रहा है.

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान- यह आतंकी गिरोह बैतुल्लाह महमूद ने 2007 में की थी. 13 आतंकियों से बना यह आतंकी संगठन 25 हज़ार आतंकियों का दल बन चुका है. आतंकियों पर रिसर्च करने वाली एक संस्था ने 2917 में इसे दुनिया 10वां सबसे खूंखार आतंकी संगठन घोषित किया है.

लश्कर-ए-झंग्‍वी- इस आतंकी संगठन को अकरम लाहोरी और गुलाम रसूल शाह ने 1996 में किया था. इस संगठन के प्रमुख नेता रसूल और बसरा मलिक को मार गिराया गया है. 2009 में श्रीलंका क्रिकेट टीम पर हुए हमले में यही संगठन जिम्मेदार था.

भारत के वार पर पाकिस्तान का पलटवार



हिज़्बुल मुजाहिद्दीन- दुनिया का 20वां सबसे खूंखार आतंकी संगठन हिज़्बुल मुजाहिद्दीन का गठन कुख्यात आतंकी मुहम्मद एहसान डार ने 1989 में बनाया था.  इस आतंकी संगठन की पंहुच भारत, अमेरिका और पूरे यूरोपीय संघ तक है. शुरूआती दिनों से ही यह जम्मू कश्मीर में सक्रिय है. वर्तमान में इसका मुखिया सैयद सलाउद्दीन नाम का आतंकी है. इस आतंकी संगठन का भी मुख्यालय है जो कि पाकिस्तान के मुज़फ़्फ़राबाद में स्थापित है.

ख़बरें और भी  

संयुक्त राष्ट्र अध्यक्ष को इन समस्याओं से अवगत कराएगा भारत

जम्मू कश्मीर: आतंकी हमले में एक पुलिस जवान शहीद

अफगानिस्तान में एक और आतंकी हमला, एक ही परिवार के 12 सदस्यों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -