गुजरात चुनाव की है तैयारी, देखें कौन रहेगा भारी
गुजरात चुनाव की है तैयारी, देखें कौन रहेगा भारी
Share:

धीरे -धीरे आखिर वह घड़ी आ ही गई जब गुजरात में आगामी 9 दिसबर को पहले चरण के लिए चुनाव होंगे. जहाँ गुजरातवासी अपनी सरकार चुनने के लिए मतदान करेंगे. जैसे कि पता ही है कि 2017 के गुजरात चुनाव दो चरण में होंगे. दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा. जबकि परिणाम 18 दिसंबर को आएँगे.

जहाँ तक पिछले 2012 के गुजरात चुनाव का सवाल है, तो तब बीजेपी ने तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कुल 182 सीटों में से 116 सीटें जीत कर बीजेपी फिर सत्ता में लौटी थी और नरेंद्र मोदी तीसरी बार राज्य के मुखिया बने थे. जबकि कांग्रेस को 60 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था. 2012 के पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 48 फीसदी वोट मिले थे जबकि कांग्रेस को 39 फीसदी. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कुल 60 फीसदी और कांग्रेस को 33 फीसदी वोट मिले थे.

लेकिन 2014 आम चुनावों के बाद नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर गुजरात में आनंदीबेन पटेल को मुख्यमंत्री बनाया गया था . करीब 6 महीने पहले ही उन्हें भी बीजेपी ने बदलकर विजय रुपाणी को मुख्यमंत्री बना दिया. इसके बाद से अब पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और सीएम विजय रुपाणी की साख गुजरात में दांव पर लगी है, क्योंकि इस बार गुजरात के राजनीतिक हालात बदल गए हैं.

इस बार जहां कांग्रेस राहुल गाँधी की नुमाइंदगी में पूरे दमख़म से चुनाव लड़ रही है, वहीं इस बार पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर जैसे युवा नेताओं की ओर से बीजेपी को तगड़ी चुनौती मिल रही है. इसलिए इस बार बीजेपी की जीत आसान नहीं रह गई है. इसलिए बीजेपी भी फिर सत्ता में काबिज होने के लिए सभी तरह के जतन कर रही है.

यदि पिछले चुनावों के परिणामों के आधार पर देखें तो भाजपा का पलड़ा अब भी भारी दिख रहा है. पिछले माह हुए एक सर्वे के अनुसार 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी को कुल 113 से 121 सीटें और कांग्रेस की झोली में 58 से 64 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई थी. लेकिन इस एक माह में कांग्रेस ने भी अपनी स्थिति में काफी सुधार कर लिया है. हालाँकि इसके बावजूद भी राजनीतिक पंडित गुजरात में बीजेपी का मतदान प्रतिशत गिरने के साथ ही फिर उसकी सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रहे हैं. इस बार दोनों ओर से ज़ोरदार तैयारियां की जा रही है, देखना यह है कि किसका पलड़ा भारी रहता है. यह तो 18 दिसंबर को ही पता चलेगा.

यह भी देखें

अपनी ही बात पर इस तरह उलझ गए राहुल

गुजरात में आएगा राजनीतिक भूकंप -योगेंद्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -