ऑस्ट्रेलिया के हैरत में डालने वाले कानून
ऑस्ट्रेलिया के हैरत में डालने वाले कानून
Share:

भारत एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है जहां कानून में लचीलापन है. जब हम स्वदेश से बहार होकर परदेस जाते है या उनके बारे में जानते हो तो उसकी संस्कृति जानकर हैरत होती है. संस्कृति तो ठीक है किन्तु जब कानून की बात आए तब तकलीफ बढ़ जाती है. गर्भपात न करवाने की अनुमति, महिलाओ की ड्राइविंग पर पाबन्दी, किसी देश में शादी से पहले सम्बन्ध बनाना गैरकानूनी है. आज हम बात करते है ऑस्ट्रेलिया के हैरत में डालने वाले कानूनों के बारे में.

ऑस्ट्रेलिया में बच्चे न सिर्फ शराब, बल्कि सिगरेट और कंडोम भी नहीं खरीद सकते हैं. यदि बच्चे ऐसा करते पाए गए तो उन्हें सजा भी मिल सकती है. महिलाओ को लेकर कानून है कि यहां के गोल्ड कोस्ट में महिलाएं 6 स्क्वेयर इंच से बड़ी बिकिनी नहीं पहन सकती हैं. यदि ऐसा किया गया तो ये कानून का उल्लंघन होगा. ऑस्ट्रेलियाई कानून के अनुसार, यहां पर 16 वर्ष की उम्र के बच्चे सेक्स कर सकते हैं और ये कानूनी तौर पर वैध है. किन्तु जो बच्चे किसी की कस्टडी या केयर में रहते हैं, वे 18 साल की उम्र से पहले सेक्स करने की इजाजत उन्हें नहीं होती. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में आप अपने घर का बल्ब खुद बदलने की इजाजत नहीं है.

ऑस्ट्रेलिया में सड़क के दायीं ओर चलना और फुटपाथ पर भी दायीं ओर चलना कानून का उल्लंघन माना जाता है. साथ ही ब्राइटन बीच पर महिलाएं छोटे बिकिनी पहनकर न तो स्विमिंग कर सकती हैं और न ही नहा सकती हैं. ब्राइटन बीच पर स्विमिंग करने के लिए उन्हें गले से लेकर घुटने तक लंबा स्विम शूट पहनना होगा. ऑस्ट्रेलिया में बैटमैन और रॉबिन जैसा ड्रेस पहनना गैरकानूनी है, यहाँ के पब में शराब पीना गैरकानूनी है.

ये भी पढ़े 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी करने के लिए कुंबले ने की पुजारा की मदद

ऑस्ट्रेलिया को रांची टेस्ट मैच से पहले मिला करारा झटका

मैदान पर बल्ला ले जाना भुल गया ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -