400 से अधिक फिल्मों में नजर आ चुके है सुरमा भोपाली, अपनी कॉमेडी से जीता है लोगों का दिल
400 से अधिक फिल्मों में नजर आ चुके है सुरमा भोपाली, अपनी कॉमेडी से जीता है लोगों का दिल
Share:

हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर जगदीप का जन्मदिन 29 मार्च को मनाया जाता है। जगदीप बॉलीवुड के मशहूर हास्य कलाकार थे, जिन्होंने अपनी कॉमेडी से हिंदी सिनेमा में अमिट छाप छोड़ी और दर्शकों के दिलों को भी जीतने में कामयाब हुए थे। जगदीप मूवी में अपने अलग किरदारों को बखूबी निभाने के लिए जाने थे। जन्मदिन के मौके पर हम आपको जगदीप से जुड़ी खास बातों से रूबरू करवाने वाले है। जगदीप का जन्म 29 मार्च वर्ष 1939 को मध्य प्रदेश के दतिया में हुआ था। उनका रियल  नाम सैयद इश्तियाक जाफरी था। जगदीप को बचपन से ही एक्टिंग का बहुत शौक था, यही वजह थी जो उन्होंने छोटी उम्र में ही मूवीज में एक्टिंग करना शुरू कर चुके थे। जगदीप ने बाल कलाकार के तौर मशहूर निर्माता-निर्देशक बीआर चोपड़ा की मूवी 'अफासना' से एक्टिंग की दुनिया में अपने करियर को शुरू किया था। फिल्म अफासना वर्ष 1951 में आई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जगदीप ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि मूवी अफासना में काम करने के लिए उन्हें 3 रुपये ही दिए गए थे। इस मूवी के उपरांत उन्होंने बाल कलाकार के तौर पर बॉलीवुड की कई मूवीज में काम किया था। उनके अभिनय ने धीरे-धीरे दर्शकों के दिलों में स्थान बनना शुरू कर चुके थे और देखते ही देखते जगदीप की गिनती बॉलीवुड के बड़े कलाकारों में होनी लगी। जगदीप ने अब दिल्ली दूर नहीं, मुन्ना, आर-पार, दो बीघा, भाभी, बरखा और बिंदिया समेत बॉलीवुड की कई शानदार मूवी में एक्टिंग की। उन्होंने बहुत से यादगार किरदार भी निभाए थे। उन्हीं में से एक किरदार सूरमा भोपाली का था। जगदीप ने यह किरदार वर्ष 1975 में आई मूवी  शोले में निभाया था। उनके इस छोटे से किरदार ने फिल्मी पर्दे पर ऐसी छाप छोड़ी कि उन्हें दर्शक आज भी याद करते हैं।

जगदीप ने अपने पूरे मूवीज करयिर में 400 से अधिक मूवीज में काम किया था। उन्हें सिनेमा के कॉमिक आइकॉन्स की परम्परा में जॉनी वॉकर और महमूद के उपरांत आख़िरी माना जाता है। बीते साल हिंदी सिनेमा के इस सितारे मे दुनिया को अलविदा बोल दिया था। जगदीप का निधन 81 वर्ष का उम्र में 8 जुलाई को हुआ। उन्हें 9 जुलाई को सुपुर्दे खाक किया गया था।  

एक बार फिर इस डायरेक्टर के साथ काम करते हुए नजर आएँगे अक्षय कुमार

3 Idiots के सीक्वल में नहीं मिल रही ओरिजनल रेंचो को जगह, करीना के बाद अब इस अभिनेता ने की शिकायत

25 वर्षों से गायब है ये अभिनेता लेकिन बेटी हर साल करती है बर्थडे विश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -