आँखों के इलाज में मिली एक और बड़ी सफलता
आँखों के इलाज में मिली एक और बड़ी सफलता
Share:

आँखों से सम्बन्धित बीमारियां बच्चो से लगाकर बूढो तक सबमे किसी भी समय हो सकती है किन्तु हाल में आँखों के इलाज से जुडी एक बड़ी सफलता हासिल हुई है जिसमे पता चला है कि सर्जीकल रोबोट की मदद से आँखों के रोगी की मानव बाल से भी पतली रेटिना नस (retinal vein) में जमे ब्लड क्लॉट को सीधे थ्रोम्बोलीटिक ड्रग (Thrombolytic drug) इंजैक्ट कर डिसॉल्व किया जा सकता है. जिसके चलते अब आँखों के गंभीर ऑपरेशन की जरूरत नही पड़ेगी. वही आँखों की समस्या से निजात मिलेगी. इस सर्जीकल रोबोट को बैल्जियम की एक यूनिवॢसटी  कु ल्यूविन (KU Leuven) के शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया है.

इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि रेटिना नस महज 0.1 मिलीमीटर चौड़ी होने के कारण इसमें मैनुअल इंजैक्शन नहीं दिए जा सकते, लेकिन अब बिना वाइब्रेशन के काम करने वाले रोबोट की मदद से इसका इलाज किया आसानी से किया जा सकेगा. 

बैल्जियम यूनिवॢसटी  कु ल्यूविन (KU Leuven) के शोधकर्ता ऑई सर्जन प्रोफैसर पीटर स्टालमैन्स (Professor Peter Stalmans) ने कहा है कि इस समस्या को जड़ से मिटाने के लिए यह पहला ट्रीटमैंट नहीं है, इससे सस्ते तौर पर आसानीसँ से इलाज किया जा सकता है. फिलहाल इस बीमारी का इलाज करने के लिए रोगी को मोटी रकम चुकानी पड़ती है,  किन्तु इसके इस्तेमाल से अब कम कीमत में के साथ दुष्प्रभावों (side effects) से भी बचा जा सकेगा. इस नए रोबोट की कीमत बहुत ज्यादा है. किन्तु इसे आने वाले समय में इसे और भी सस्ता बनाया जा सकता है.

अपनी Facebook ईमेल आईडी को ऐसे कर सकते हो चेंज

Power Bank से भी बड़ी है इन स्मार्टफोन की बैटरी

सावधान: Reliance Jio के नाम से आये मेसेज पर ना करे क्लिक

Galaxy S8 29 मार्च को हो सकता है लांच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -