Video : धूप से बचने के लिए नहीं बल्कि आंसू छिपाने के लिए बने थे चश्में
Share:

आप सभी धुप में चश्मा क्यों पहनते हैं? सवाल बड़ा अजीब हैं लेकिन आपके पास इसका एक ही जवाब होगा कि आँखों की सेफ्टी के लिए आप धुप में चश्मा पहनते हैं. क्योंकि भले ही आपने सनग्लासेज धूप से बचने या स्टाइल मारने के लिए खरीदे हों लेकिन कभी तो ऐसा दिन आया होगा या आएगा कि इन सनग्लासेस को आप आंसू छिपाने के लिए अपनी आंखों पर चढ़ा लेंगे. क्या आपको पता हैं कि सनग्लासेज के अविष्कार के पीछे असली वजह क्या थी? नहीं पता ना आइये हम आपको बताते हैं. शुरुआती दिनों में इनका उपयोग लोग अपनी भावनाएं छिपाने के लिए करते थे.

जी हाँ... चीन में गहरे रंग के सनग्लासेज 12वीं शताब्दी से उपयोग में आ रहे हैं. लेकिन उस समय इनका उपयोग धूप से बचने के लिए नहीं बल्कि लोगों के आई-कॉन्टैक्ट से बचने के लिए किया जाता था. जज ये चश्मे इसलिए पहनते थे ताकि केस की सुनवाई के दौरान मौजूद लोग उनकी आंखों के जरिये उनकी भावनाओं को न पढ़ सकें.

इसके बाद 15वीं शताब्दी की शुरुआत में थोड़े बदलाव के साथ इटली में भी इनका उपयोग किया जाने लगा.

फिर 18वीं शताब्दी में धूप के चश्मों में अलग-अलग रंग के ग्लास यूज किए जाने लगे लेकिन तब भी इनका मकसद धूप से बचाव नहीं था.

इसके बाद 20वीं शताब्दी की शुरुआत में फिल्मी सितारों और दूसरी मशहूर हस्तियों ने इनका उपयोग शुरू किया और उनकी देखा-देखी ये आम लोगों के बीच भी मशहूर हो गए.

सनग्लासेज का उपयोग अब भले ही बदल चुका हो लेकिन उनका असली मकसद अब भी किसी न किसी बहाने पूरा होता ही रहता है.

पेशाब के वक्त ना करें ऐसी गलतियां

Video : गाली देने से होते हैं ये फायदे, ज़रा आप भी सुन ले

इस कब्र से हमेशा आती है मनमोहक खुशबू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -