खाने से लेकर मोबाइल तक सब हुआ महंगा
खाने से लेकर मोबाइल तक सब हुआ महंगा
Share:

नई दिल्ली : सरकार के द्वारा रविवार से देश में स्वच्छ भारत उपकार को लागु किया गया है, जिसके कारण लोगों को जेब पर भारी असर होने के आसार दिखाई दे रहे है. जी हाँ, मामले में यह बात सामने आई है कि रविवार से करयोग्य सर्विसेज पर 0.5 फीसदी का स्वच्छ भारत उपकर लागू किया गया है. इसके चलते ट्रेवल से लेकर खाना और मोबाइल सब महंगा हो रहा है. जबकि इन सर्विसेज के महंगे होने के कारण सरकार को इसी वित्त वर्ष में 3800 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है.

मामले में यह बात सामने आ रही है कि उपकार के लागु होने के साथ ही सेवा कर की दर भी 14 फीसदी के बढ़कर 14.5 फीसदी पर पहुँच गई है. इस दौरान एक अधिकारी से यह बात सामने आई है कि सरकार का लक्ष्य स्वच्छ भारत उपकार के माध्यम से सालभर में 10 हजार करोड़ रूपये जुटाए जाने की उम्मीद है. लेकिन साथ ही सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह उपकार करयोग्य सर्विसेज के एक हिस्से पर ही लगाया जा रहा है.

और इसके द्वारा जो भी राशि जुताई जाएगी उसका इस्तमाल देश में साफ-सफाई को बढ़ावा देने में किया जाना है. इसे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वकांशी योजना भी बताया जा रहा है. मामले में ही आगे यह भी बता दे कि इसके बाद से भोजन के बिल पर सर्विस टैक्स को 5.6 फीसदी से बढाकर 5.8 फीसदी कर दिया गया है. यानी कि अब मात्र 100 रुपये की करयोग्य सर्विस पर आपको 50 पैसे का टैक्स देना होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -