मंडला की सुरभि का इसरो मे चयन
मंडला की सुरभि का इसरो मे चयन
Share:

मंडला. मंडला शहर की छात्रा सुरभि का चयन इसरो मे वैज्ञानिक के तौर पर हो गया है. यह तोहफा उन्हें 8 मार्च इंटरनेशनल वीमेन डे के मौके पर मिला है. बता दे कि बचपन से अंतरिक्ष के बारे मे रूचि रखने वाली सुरभि ने यह सफलता पहले प्रयास मे ही पा ली है.

आदिवासी जिले मंडला से ताल्लुक रखने वाली सुरभि नामदेव चाहती कक्षा से ही वैज्ञानिक बनने का सपना देखती था. सुरभि ने प्रसिद्ध अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के बारे में बहुत पढ़ा था, उन्हीं से प्रेरित होकर मेकेनिकल क्षेत्र मे बीटेक किया. साथ ही वह पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम आजाद से भी प्रभावित रही, उनकी आटो बायोग्राफी 'अग्नि की उड़ान' पढ़ कर इसरो मे जाने की ख्वाहिश पनपी.

अपनी इस ख़ुशी को उन्होंने फेसबुक पर भी जाहिर किया और अपनी पोस्ट मे परफेक्ट गिफ्ट ऑन परफेक्ट डे लिखकर शेयर किया है. सुरभि ने लोगों को संदेश दिया है कि प्रतियोगी छात्र असफलता से अपने हौसले को कम ना होने दे बल्कि अपने सपने पर फोकस करे और उसे पूरा करे. सुरभि ने बताया की जुलाई 2016 मे दिल्ली मे लिखित परीक्षा दी थी. उसके बाद 21 दिसंबर को इंटरव्यू दिया था. वह आगे बताती है देश भर के 900 लोगों को बुलाया गया था जिसमें से सिर्फ 90 का चयन किया जाना था. जिसमें सुरभि को 62वी रैंक मिली.

ये भी पढ़े 

भारत का पहला खोया चंद्रयान- 1, फिर से मिला - NASA

NASA सबसे ठंडी प्रयोगशाला का करेगा निर्माण, होगी ब्रह्मांड में सबसे ठंडी

ट्रम्प भेजेंगे मार्स मिशन पर किसी इंसान को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -