कारोबार पर 'कोरोनावायरस' का कहर, डूब सकते हैं हीरा कारोबारियों के 8,000 करोड़
कारोबार पर 'कोरोनावायरस' का कहर, डूब सकते हैं हीरा कारोबारियों के 8,000 करोड़
Share:

सूरत: कोरोनावायरस का बुरा असर पूरी दुनिया के कारोबारियों पर पड़ रहा है. हीरे के कारोबार से लेकर कपास तक के व्यवसाय पर इसका प्रतिकूल प्रभाव महसूस हो रहा है. भारत में देखें, तो इसका सबसे ज्यादा असर हीरा कारोबार पर होने वाला है. जानकारी के अनुसार, देश-विदेश में हीरा कटिंग और पॉलिश के लिए विख्यात सूरत आठ हजार करोड़ रुपये गंवाने की कगार पर आकर खड़ा हो गया है.

इसके साथ, गुजरात से चीन को ढाई लाख कपास की गांठों का एक्सपोर्ट होना था, जो अब दो हफ्ते के लिए टाल दिया गया है. हीरा कारोबारियों का कहना है कि मार्च तक उनके आठ हजार करोड़ रुपये का व्यापार डूब जाएगा. बता दें, सूरत से हांगकांग को बड़े पैमाने पर हीरे का निर्यात किया जाता है और कोरोना वायरस के चलते यहां इमरजेंसी घोषित हो चुकी है. इससे कारोबारी गतिविधियां ठप होने लगी हैं और जिन गुजरातियों का वहां पर कार्यालय है वे अब उसे बंद करके वापस आ रहे हैं.

आपको बता दें कि भारत पूरी दुनिया में हीरों की कटाई और पॉलिश के काम का दूसरा नाम है और सूरत इसका सरताज है. देश का हीरा कारोबार लगभग 23 अरब डॉलर का है और देश का 80 प्रतिशत हीरा निर्यात सूरत से ही होता है. हीरे को चमकदार बनाने के इतने ज्यादा काम के चलते कहा जाता है कि विश्व में हर 15 में से 14वां हीरा भारत में तैयार होता है.

पेट्रोल-डीजल के दाम में आई जबरदस्त गिरावट, जानें क्या हैं आज के भाव

IIT: राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा मिला इन आईआईटी संस्थान को, जानिये पूरा मामला

कार्यालय सहायक के पदों पर जॉब ओपनिंग, मिलेगा आकर्षक वेतन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -