आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, कहा- अदालत राज्य सरकारों को आदेश....
आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, कहा- अदालत राज्य सरकारों को आदेश....
Share:

नई दिल्ली: आरक्षण को लेकर शीर्ष अदालत ने आज बड़ा फैसला सुनाया है। देश की सर्वोच्च अदालत ने कहा है कि सरकारी नौकरी में आरक्षण की मांग करना मौलिक अधिकार के अंतर्गत नहीं आता है और ना ही कोई अदालत प्रदेश सरकार को यह आदेश दे सकती है कि वह एससी या एसटी को आरक्षण उपलब्ध कराए। अदालत ने कहा है कि यह पूरी तरह से राज्य सरकार का अधिकार है कि वह इस बात का निर्णय करे कि वह नौकरी में आरक्षण या फिर पदोन्नति में आरक्षण प्रदान करना चाहती है या नहीं।

अदालत ने कहा कि आरक्षण देने के लिए प्रदेश सरकार पर किसी भी किस्म की बाध्यता नहीं है और ना ही यह अनिवार्य है। हालांकि अदालत ने यह स्पष्ट किया है कि यदि आरक्षण देना है तो राज्य सरकार सरकारी नौकरियों में एससी, एसटी के प्रतिनिधित्व को लेकर आंकड़े जरूर एकत्रित करे। प्रदेश सरकार आरक्षण देने के लिए किसी भी किस्म से बाध्य नहीं है।

अदालत ने कहा कि इस किस्म का कोई मौलिक अधिकार नहीं है जिसके तहत आरक्षण का दावा किया जा सके। इस हेतु किसी भी तरह का परमादेश अदालत की तरफ से जारी नहीं किया जा सकता है जिसमे राज्य सरकार को आरक्षण देने के लिए कहा जाए। सर्वोच्च न्यायालय के जज न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और हेमंत गुप्ता की बेंच ने यह फैसला सुनाया है।

दिल्ली चुनाव: वोटिंग के बीच ही अखिलेश ने केजरीवाल को दे डाली बधाई, कहा- काम बोलता है

सेना के लिए नए लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर तैयार करेगी HAL, मिली मंजूरी

संसदीय क्षेत्र में लगे अखिलेश के गुमनामी वाले पोस्टर, लिखा- चुनाव के बाद से लापता हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -