अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, मस्जिद के लिए मिलेगी दूसरी जमीन

Nov 09 2019 11:27 AM
अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, मस्जिद के लिए मिलेगी दूसरी जमीन

नई दिल्ली:अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिद मामले पर सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना रहा है। सबसे पहले मुख्य न्यायाधीश ने शिया वक्फ बोर्ड की याचिका खारिज करने की बात कही है। इसके बाद अदालत निर्मोही अखाड़े का भी दावा खारिज कर दिया गया है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पांच जजों की बेंच यह फैसला सुना रही है।

अदालत ने ASI की रिपोर्ट के आधार पर यह भी कहा है कि मस्जिद खाली भूमि पर नहीं बनाई गई थी। इसके साथ ही अदालत ने ASI रिपोर्ट के आधार पर अपने फैसले में कहा कि मंदिर तोड़कर मस्जिद का निर्माण किए जाने की भी पुख्ता जानकारी नहीं है। अदालत ने कहा है कि अखाड़े का दावा लिमिटेशन से बाहर है। अयोध्या पर मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई फैसला पढ़ रहे हैं। इस दौरान CJI गोगोई ने कहा है कि 1949 में मूर्तियां रखी गईं। 

CJI ने कहा है कि मुस्लिम पक्ष साबित नहीं कर पाया कि उनके पास भूमि का मालिकाना हक था। ADAlat ने कहा है कि केंद्र सरकार तीन महीने में योजना तैयार करेगी। गोगोई ने कहा है कि मुसलमानों को मस्जिद के लिए दूसरी जगह दी जाएगी । अदालत ने कहा कि मुस्लिमों का बाहरी अहाते पर हक़ नहीं रहा। सुन्नी वक्फ बोर्ड इसका सबूत नहीं दे पाया कि यहां उसका एक्सक्लूसिव अधिकार था।

जल्द आएगा प्याज की कीमत में बदलाव, भारत ने विदेश से बुलवाया 200 टन प्याज

अब ATM से भी कर सकते है SBI Credit Card payment , जानिए सही तरीका

मूडीज ने भारत को दिया झटका, रेटिंग को घटाकर किया नेगेटिव