पटाखा बिक्री और निर्माण पर लगे रोक, याचिका पर आज सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट

Mar 12 2019 10:14 AM
पटाखा बिक्री और निर्माण पर लगे रोक, याचिका पर आज सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्‍ली : पूरे देश में पटाखों की बिक्री, उत्‍पादन और उसे रखने पर पाबन्दी लगाने की मांग के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई है. सर्वोच्च न्यायालय आज इस याचिका पर सुनवाई करेगा. याचिका में हवाला दिया गया है कि पटाखों की वजह से प्रदूषण उच्‍च स्‍तर पर पहुंच जाता है. इसलिए इस पर प्रतिबन्ध लगाया जाना चाहिए. 

वेतन 1,12,400 रु, दिल्ली में निकली सरकारी नौकरियां

इससे पहले गत वर्ष 23 अक्‍टूबर को भी सर्वोच्च न्यायालय ने पटाखों को लेकर आदेश दिया था. एक याचिका पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने तब देश भर में कुछ शर्तों के साथ दिवाली पर पटाखा बिक्री की मंजूरी दे दी थी.  शीर्ष अदालत ने कहा था कि देश भर में पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह से पाबन्दी नहीं है. सिर्फ लाइसेंस धारक दुकानदार ही पटाखे बेच पाएंगे. सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार रात आठ बजे से 10 बजे तक ही पटाखे फोड़ने की इजाजत दी गई थी.

यहां से हर माह कमाएं लाखों रु, Solar Energy Haryana दे रही नौकरी

सर्वोच्च न्यायालय ने कुछ शर्तों के साथ ऐसे पटाखों की खरीद और ब्रिकी की अनुमति दी थी, जिससे प्रदूषण कम होता है. हालांकि सर्वोच्च न्यायलय ने ऑनलाइन पटाखों की बिक्री पर भी पाबन्दी लगा दी थी, ऐसे में फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी वेबसाइट पर भी पटाखों की बिक्री नहीं हो पाएगी. सर्वोच्च न्यायालय ने दिवाली के अलावा क्रिसमस और नव वर्ष पर रात 11:45 से 12:30 के बीच पटाखे जलाने की इजाजत दी थी.

खबरें और भी:-

कंसलटेंट, प्रोग्राम ऑफिसर, स्टेनोग्राफर के पद खाली, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में भर्ती

सोने और चांदी में नजर आयी साप्ताहिक गिरावट, आज ऐसे है भाव

सप्ताह की शुरुआत में 14 पैसे की मजबूती के साथ खुला रुपया