क्या लोन लेने वाले लाखों ग्राहकों को मिलेगी राहत ? लोन मोरेटोरियम पर 'सुप्रीम' सुनवाई आज
क्या लोन लेने वाले लाखों ग्राहकों को मिलेगी राहत ? लोन मोरेटोरियम पर 'सुप्रीम' सुनवाई आज
Share:

नई दिल्ली: लोन मोरेटोरियम अवधि के ब्याज पर ब्याज को माफ किए जाने की मांग को लेकर दाखिल की गई विभिन्न याचिकाओं पर शीर्ष अदालत आज सुनवाई करेगी. कई याचिकाकर्ताओं ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर कर मोरेटोरियम अवधि का ब्याज पर ब्याज वसूले जाने को चुनौती दी है. जिस पर अदालत सुनवाई कर रहा है.

इस मामले में वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पहले ही शीर्ष अदालत को हलफनामा दाखिल कर बता चुके हैं कि सरकार ने मोरेटोरियम अवधि का ब्याज पर ब्याज न वसूले जाने की योजना बनाई है और 2 करोड़ तक कर्ज लेने वालों से मोरेटोरियम अवधि का ब्याज पर ब्याज नहीं वसूला जाएगा. बताया था कि 2 करोड़ तक के कर्ज पर चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के बीच का वसूला गया अंतर 5 नवंबर तक कर्जदारों के अकाउंट में वापस कर दिया जाएगा. 

आपको बता दें कि कोरोना की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन में कई लोगों की नौकरियां चली गईं. ऐसे में लोन की किस्तें चुकाना कठिन था. ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक ने लोन मोरेटोरियम की सहूलियत दी थी. यानी लोन पर किस्तें स्थगित कर दी गई थी. किसी लोन पर मोरेटोरियम का लाभ लेते हुए किस्त नहीं चुकाई तो उस अवधि का ब्याज मूलधन में जुड़ जाएगा. यानी अब मूलधन+ब्याज पर ब्याज लगेगा. इसी ब्याज पर ब्याज का मसला सर्वोच्च न्यायालय में है.

अमेरिकी वायदा की अगुवाई में बाजार में बढ़त, 11,900 पर बंद हुई निफ़्टी

हिंदी-पंजाबी नहीं बल्कि बंगाली भाषा समझती है कपिल की बेटी

बेटी सुहाना ने ख़ास अंदाज में पापा शाहरुख़ को दी जन्मदिन की बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -