गुजरात में राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने लगाई याचिका, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

Jun 25 2019 12:01 PM
गुजरात में राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने लगाई याचिका, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

अहमदाबाद: गुजरात में राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की याचिका पर शीर्ष अदालत में आज सुनवाई होनी है. इससे पहले अदालत ने 19 जून को चुनाव आयोग को नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा था. निर्वाचन आयोग ने शीर्ष अदालत में दाखिल किए अपने जवाब में कहा है कि 1957 से आयोग राज्य सभा की दो अलग अलग सीटों पर अलग अलग चुनाव करवाता रहा है और दिल्ली उच्च न्यायालय व बॉम्बे उच्च न्यायालय ने भी पिछले वर्षों में फ़ैसले दिए हैं जिनमें अलग अलग सीटों पर अलग अलग चुनाव कराना सही ठहराया था.

गुजरात कांग्रेस के नेता विपक्ष परेशभाई धनानी ने शीर्ष अदालत में याचिका दायर कर 2 सीटों के लिए जारी की गई चुनाव आयोग की अधिसूचना को चुनौती दी है. गुजरात कांग्रेस के नेता विपक्ष परेश भाई धनानी ने शीर्ष अदालत में याचिका दाखिल कर दो सीटों के लिए जारी की गई निर्वाचन आयोग की अधिसूचना को चुनौती दी है. 

उनकी तरफ से अमित शाह और स्मृति ईरानी की रिक्त सीटों पर एक साथ चुनाव कराने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि एक ही दिन दोनों सीटों पर अलग अलग चुनाव कराना असंवैधानिक है और यह संविधान की भावना के खिलाफ है. गुजरात से राज्यसभा में रिक्त हुई दो सीटों पर भी 5 जुलाई को चुनाव होंगे. 

आज पीएम मोदी लेंगे कैबिनेट की बैठक, NIA बनेगा और भी अधिक ताक़तवर

RBI डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा, 6 महीने बाद ख़त्म होने वाला था कार्यकाल

योग दिवस पर ट्वीट करके बुरे फंसे राहुल गाँधी, दर्ज हुई शिकायत