अयोध्या मामला: नाकाम हुई मध्यस्थता, 6 अगस्त से रोज़ाना सुनवाई, जल्द आएगा फैसला

Aug 02 2019 02:34 PM
अयोध्या मामला: नाकाम हुई मध्यस्थता, 6 अगस्त से रोज़ाना सुनवाई, जल्द आएगा फैसला

नई दिल्‍ली : अयोध्‍या मामले पर सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को बड़ा फैसला लिया है. सर्वोच्च न्यायालय ने निर्धारित किया है कि मामले में 6 अगस्‍त से प्रति दिन सुनवाई होगी. यह सुनवाई खुली अदालत में की जाएगी. शीर्ष अदालत ने शुक्रवार को सुनवाई के दौरान कहा कि मध्‍यस्‍थता का कोई परिणाम नहीं निकला है.

सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को सुनवाई करते हुए अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद मामले में गठित की गई मध्यस्थता कमेटी को भंग कर दिया है. 17 नवंबर, 2019 से पहले अयोध्‍या मामले पर फैसला दे दिया जाएगा. संवैधानिक बेंच के प्रमुख यानि सीजेआई सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इसलिए उनके रिटायरमेंट से पहले इस पर निर्णय आ सकता है. इस मामले में अब 6 अगस्त से प्रतिदिन सुनवाई होगी. यानि सोमवार और शुक्रवार को छोड़कर मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को इस मामले में लगातार सुनवाई होगी. 

गुरुवार को मध्यस्थता समिति ने सर्वोच्च न्यायालय में सीलबंद लिफाफे में फाइनल रिपोर्ट जमा की थी। शीर्ष अदालत ने पहले ही कहा था कि अगर आपसी सहमति से कोई समाधान नहीं निकलता है तो प्रतिदिन सुनवाई होगी। यह फैसला मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संवैधानिक पीठ ने किया। इस बेंच में न्यायाधीश एसए बोबडे, न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायाधीश अशोक भूषण और न्यायाधीश एसए नजीर शामिल हैं। 

अगस्त में 10 से ज्यादा दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी सूची

राजकोषीय घाटा पहुंचा 4.3 लाख करोड़ तक

आज फिर आयी पेट्रोल के दामों में गिरावट, जाने नई कीमत