अब केवल वर्चुअल नहीं बल्कि फिजिकल रूप से भी सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जानिए क्या होंगे नियम
अब केवल वर्चुअल नहीं बल्कि फिजिकल रूप से भी सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जानिए क्या होंगे नियम
Share:

सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की है कि मामलों की वास्तविक सुनवाई साथ ही आभासी सुनवाई, 1 सितंबर से शुरू होगी। एक उच्च न्यायालय के अनुसार, गैर-विविध दिनों पर सूचीबद्ध अंतिम सुनवाई या नियमित मुद्दों को भौतिक मोड में क्रम में सुना जा सकता है। उत्तरोत्तर फिजिकल सुनवाई की बहाली को आसान बनाने के लिए।

जहां इस बात का पता चला है कि निर्णय संबंधित पीठ द्वारा किया जा सकता है, जो मामले में शामिल पक्षों की संख्या के साथ-साथ अदालतों की सीमित क्षमता को भी ध्यान में रखेगा। शीर्ष अदालत के महासचिव द्वारा एसओपी जारी किया गया है। 24 घंटे के भीतर / 1.00 अपराह्न। अंतिम सुनवाई / नियमित मामलों की साप्ताहिक सूची के प्रकाशन के अगले दिन, एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड को शीर्ष अदालत की साइट पर पंजीकरण करना होगा और संबंधित अदालत के समक्ष व्यक्तिगत रूप से या वीडियो / टेलीकांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेश होने के लिए अपनी प्राथमिकताएं व्यक्त करनी होंगी।

एसओपी अपने मुद्दों में कहता है कि "हाइब्रिड विकल्प के साथ फिजिकल सुनवाई में, एक एओआर, एक बहस करने वाले वकील और प्रति पक्ष एक कनिष्ठ वकील को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी; प्रति पार्टी एक पंजीकृत क्लर्क, जैसा कि एओआर द्वारा चुना जा सकता है, को अनुमति दी जाएगी। काउंसेल्स की पेपर बुक्स/जर्नल आदि को कोर्ट रूम तक ले जाने के लिए एंट्री।" इसके अलावा, एसओपी ने कहा कि एक बार भौतिक मोड के माध्यम से सुनवाई को एओआर या याचिकाकर्ता-इन-पर्सन द्वारा चुना जाता है, तो संबंधित पार्टी को वीडियो / टेलीकांफ्रेंसिंग मोड के माध्यम से सुनवाई की सुविधा नहीं होगी।

कृष्ण प्रसाद चिगुरुपति ने डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान करने के लिए GITAM प्रबंधन को दिया धन्यवाद

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया फिट इंडिया मोबाइल ऐप को लॉन्च

भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइट्स पर इस माह तक लगा प्रतिबन्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -