दिल्ली-NCR में प्रदूषण, केंद्र सरकार को फटकार, SC ने कहा- लॉकडाउन लगा दो

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR लगातार प्रदूषण की मार झेल रहा है. इसी बीच शनिवार को सर्वोच्च न्यायालय में प्रदूषण के मुद्दे पर सुनवाई हुई. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर पर चिंता प्रकट करते हुए केंद्र सरकार को लताड़ लगाई. साथ ही अदालत ने केंद्र सरकार को प्रदूषण से निपटने के लिए तत्काल उपाय के तौर पर दो दिन का लॉकडाउन लगाने की हिदायत भी दी. 

प्रधान न्यायाधीश (CJI) एनवी रमन्ना ने कहा कि, मैं यह नहीं बताना चाहता कि प्रदूषण पर पराली जलाने का कितना प्रभाव है और बाकी पटाखे, वाहन, डस्ट और निर्माण का कितना योगदान है. आप हमें बताएं कि प्रदूषण पर नियंत्रण के फ़ौरन उपाय क्या हैं. CJI ने आगे कहा कि, यदि संभव हो तो दो दिन का लॉकडाउन लगा दें. बता दें कि शीर्ष अदालत में सुनवाई सोमवार सुबह 10:30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र और सभी राज्यों को प्रदूषण कम करने के कदमों पर आपात बैठक में लिए गए फैसलों के संबंध में जानकारी देने के लिए कहा है. CJI एनवी रमन्ना ने केंद्र से कहा कि आपकी ऐसी धारणा है कि पूरे प्रदूषण के लिए किसान जिम्मेदार है. आपने आखिर पटाखों और वाहनों के प्रदूषण पर ध्यान क्यों नहीं दिया.

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

राष्ट्रीय कुश्ती में वापसी पर गीता फोगाट ने जीता रजत

इज़राइल सरकार ने नए कोविड वैरिएंट से निपटने के लिए राष्ट्रीय ड्रिल आयोजित की

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -