आधार से लिंक होगा फेसबुक ! SC ने पुछा- क्या सरकार ने कोई गाइडलाइन्स बनाई है ?

Sep 13 2019 01:45 PM
आधार से लिंक होगा फेसबुक ! SC ने पुछा-  क्या सरकार ने कोई गाइडलाइन्स बनाई है ?

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक और व्हाट्सएप को आधार से लिंक करने की मांग पर सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को नोटिस भेजा है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है कि क्या केंद्र सरकार सोशल मीडिया को रेगुलेट करने के लिए कोई गाइडलाइंस तैयार कर रही है। सरकार की ओर से जवाब मिलने के बाद ही अदालत यह तय करेगी कि क्या इसे लेकर विभिन्न उच्च न्यायालयों में चल रहे मुकदमों को सर्वोच्च न्यायालय में ट्रांसफर किया जाए या नहीं।

इस मामले की अगली सुनवाई अब 24 सितंबर को की जाएगी। इस मसले पर फेसबुक का कहना है कि यह लोगों की निजता को प्रभावित करना है, ऐसे में शीर्ष अदालत ही इस पूरे मामले में सुनवाई करे। आपको बता दें पिछले दिनों तमिलनाडु सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक है कि फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से जोड़ दिया जाए।

तमिलनाडु सरकार का तर्क था कि ऐसा करने से आरोपियों की शिनाख्त आसानी से हो सकेगी। हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने अदालत से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की निजता को नुकसान पहुंच सकता है। भारत, फेसबुक के लिए एक बहुत बड़ा बाजार है। वर्तमान में इसके 40 करोड़ से अधिक यूजर्स सिर्फ भारत में हैं।

पेट्रोल और डीजल के भाव में हुई बढ़ोतरी, जानें नई कीमत

लगातार तीसरे दिन सोने के दामों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं आज के रेट

IRCTC का बड़ा ऐलान, अब इस ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा 25 लाख का निःशुल्क बीमा