अयोध्या मामला: अब राम मंदिर पर नहीं होगी कोई सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं
अयोध्या मामला: अब राम मंदिर पर नहीं होगी कोई सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं
Share:

नई दिल्ली: अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिद मामले में दाखिल की गई पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच का फैसला आ चुका है. इस मामले में सभी पुनर्विचार याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज कर दी गई है. बंद चैंबर में पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने 18 अर्जियों पर सुनवाई की और सभी याचिकाएं खारिज कर दी. इस मामले में 9 याचिकाएं पक्षकार की तरफ से, जबकि 9 अन्य याचिकाकर्ता की तरफ से लगाई गई थी.

इन याचिकाओं की मेरिट पर भी विचार किया गया था. इससे पहले निर्मोही अखाड़े ने भी पुनर्विचार याचिका दायर करने का निर्णय लिया था. निर्मोही अखाड़े ने अपनी याचिका में कहा है कि निर्णय के एक महीने बाद भी राम मंदिर ट्रस्ट में उनकी भूमिका निर्धारित नहीं हुई है. अदालत इस मामलें में स्पष्ट आदेश दे. किन्तु अब उनकी सभी याचिकाएं खारिज कर दी गई हैं.

CJI बोबडे के साथ न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना सुनवाई करेंगे. इस पीठ में अब जज संजीव खन्ना नया चेहरा होंगे. पहले बेंच का नेतृत्व करने वाले तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई सेवानिवृत्त हो चुके हैं. संजीव खन्ना ने उनकी जगह ली है. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या जमीन विवाद मामले में नौ नवंबर को अपना फैसला दिया था. कोर्ट ने विवादित जमीन रामलला को यानी राम मंदिर बनाने के लिए देने का आदेश दिया था.

RBI गवर्नर ने बैंकों को किया सतर्क, कहा- अभी और बिगड़ेंगे आर्थिक हालात, तैयार रहें

शेयर बाजार में बढ़त बरक़रार, 150 अंकों की बढ़त के साथ खुला सेंसेक्स

गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रही एयर इंडिया, केंद्र सरकार से मांगी 2400 करोड़ की गारंटी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -