सुप्रीम कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम को विदेश यात्रा की अनुमति दी

By Emmanual Massey
Feb 22 2021 12:34 PM
सुप्रीम कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम को विदेश यात्रा की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कांग्रेस विधायक कार्ति चिदंबरम को अनुमति दी, जो आपराधिक मामलों से गुजर रहे हैं, जिनकी प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई द्वारा जांच की जा रही है, विदेश यात्रा के लिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राशि को राष्ट्रीयकृत बैंक में जमा किया जाए और चिदंबरम को छह महीने के लिए यात्रा करने की अनुमति दी जाए। इससे पहले, इसने उन्हें यूके, यूएस, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन की यात्रा करने की अनुमति दी थी।

न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने चिदंबरम से कहा कि वे रजिस्ट्री के साथ 2 करोड़ रुपये जमा करें और आने वाले स्थानों और जिस स्थान पर वह रुकेंगे, उस पर विवरण प्रस्तुत करें। आवेदन पर प्रतिक्रिया देते हुए, अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि पहले चिदंबरम को विदेश यात्रा की अनुमति दी गई थी, लेकिन 10 करोड़ रुपये की जमा राशि के साथ। चिदंबरम की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा कि यह शर्त संसद के सदस्य के लिए उचित नहीं है और वह कहीं भाग नहीं जाएगा। 

कांग्रेस नेता एयरसेल-मैक्सिस सौदे से संबंधित कई आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं और आईएनएक्स मीडिया को 305 करोड़ रुपये के विदेशी फंड प्राप्त करने के लिए आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड मंजूरी दे रहे हैं, जब उनके पिता पी चिदंबरम केंद्रीय वित्त मंत्री थे। ईडी और सीबीआई द्वारा मामलों की जांच की जा रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने पहले दावा किया था कि कार्ति चिदंबरम ने विदेश में यात्रा करने की अनुमति देकर अदालत द्वारा दी गई स्वतंत्रता का गलत तरीके से दुरुपयोग ’’ कर जांच को आगे बढ़ाने का प्रयास किया था।

बाबा रामदेव की 'कोरोनिल' पर WHO का ट्वीट, कहा- हमने किसी पारपंरिक दवा को मंजूरी नहीं दी...

रक्षा मंत्रालय के कार्यक्रम को पीएम मोदी ने किया सम्बोधित, कही ये बात

भीमा कोरेगांव केस: वरवर राव को बॉम्बे HC ने दी जमानत, एल्गर परिषद केस में पहली बेल