इलाहाबाद का नाम प्रयागराज क्यों ? सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार से माँगा जवाब
इलाहाबाद का नाम प्रयागराज क्यों ? सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार से माँगा जवाब
Share:

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी प्रयागराज का नाम बदले जाने के मामले में आज सर्वोच्च न्यायालय ने यूपी की योगी सरकार को नोटिस जारी करते हुए जवाब देने के लिए कहा है. शीर्ष अदालय में यह याचिका इलाहाबाद हेरिटेज सोसाइटी नाम की एनजीओ ने दाखिल की है. यह याचिका यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के उस निर्णय के खिलाफ लगाई गई है, जिसके तहत इलाहाबाद का नाम प्रयागराज रखा गया था. 

याचिका में प्रदेश सरकार पर शहर की 400 वर्ष पुरानी पहचान को समाप्त करने और संस्कृति से छेड़छाड़ करने का इल्जाम लगाया गया है. बता दें कि इस याचिका को इलाहाबाद उच्च न्यायालय खारिज कर चुका है. बता दें कि गत वर्ष यूपी कैबिनेट ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने का निर्णय लिया गया था. फैसले को हरी झंडी मिलने के बाद इलाहाबाद का आधिकारिक नाम प्रयागराज रख दिया गया था. 

ये मांग प्रयागराज के संतों ने की थी. संतों का कहना था कि कुंभ नगरी का प्राचीन नाम प्रयागराज ही था, किन्तु मुगल आक्रांताओं ने इसका नाम बदलकर इलाहाबाद कर दिया था. संतों ने यूपी सरकार से आग्रह किया था कि इसे फिर से प्रयागराज कर दिया जाय. इसी मांग को मंजूर करते हुए योगी सरकार ने इसे प्रयागराज नाम दे दिया था.

Bank Strike from 31 Jan: तीन दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, सैलरी मिलने में हो सकती है देरी

मुस्लिम महिलाओं ने उठाया CAA और NRC को समझाने का बीड़ा, लोगों को करेंगी जागरूक

स्वराज कौशल का बड़ा बयान, कहा- 'सरकार ने सुनी ब्रू जनजातियों की समस्या और'...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -