सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले की सुनवाई टली, अवकाश पर हैं जस्टिस बोबड़े
सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले की सुनवाई टली, अवकाश पर हैं जस्टिस बोबड़े
Share:

नई दिल्ली: अयोध्या मामले पर सर्वोच्च न्यायालय में आज सुनवाई नहीं होगी। आज पांच सदस्यीय संविधान बेंच के सदस्य न्यायमूर्ति एस बोबड़े  के उपलब्ध नहीं होने की वजह से यह बेंच आज सुनवाई नहीं करेगी। न्यायमूर्ति बोबड़े की तबीयत खराब है जिसकी वजह से वे आ नहीं पाए। आज रामलला विराजमान के वकील सीएस वैद्यनाथन आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की रिपोर्ट और गवाहों के बयानों पर अपना पक्ष रखने वाले थे।

इससे पहले 16 अगस्त को वैद्यनाथन ने विवादित जमीन के नक्शे और फोटोग्राफ अदालत के समक्ष रखे थे। वैद्यनाथन ने कहा था कि खुदाई के दौरान मिले खम्भों में श्री कृष्ण, शिव तांडव, और भगवान राम के बाल रूप की तस्वीर दिखाई देती है। वैद्यनाथन ने कहा था कि मस्जिद में जहां तीन गुम्बद बनाए गए थे वहां बाल रूप में राम की प्रतिमा थी। अप्रैल 1950 में विवादित क्षेत्र का निरीक्षण में कई पक्के सबूत मिले थे जिसमें नक्शे, प्रतिमाएं, रास्ते और इमारतें शामिल हैं। परिक्रमा मार्ग पर पक्का और कच्चा रास्ता बना था। वैद्यनाथन ने कहा था कि मस्जिद में मानवीय या जीव-जंतुओं की प्रतिमाएं नहीं हो सकती हैं, मस्जिदें सामूहिक साप्ताहिक और दैनिक प्रार्थना के लिए होती हैं।

वैद्यनाथन ने कहा था कि केवल नमाज़ अदा करने से वह स्थान उनकी नहीं हो सकता। जब तक वह आपकी सम्पति न हो, नमाज़ कहीं पर भी पढ़ी जा सकती है। नमाज सड़कों पर पढ़ते हैं, इसका अर्थ यह तो नहीं कि सड़क आपकी हो गई। इस पर मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने आपत्ति जाहिर करते हुए कहा था कि कहीं पर भी नमाज अदा करने की बात गलत है। यह इस्लाम की सही व्याख्या नहीं है। वैद्यनाथन ने कहा था कि मस्जिदों में देवी-देवताओं की तस्वीरों वाले खम्बे नहीं होते हैं। वैद्यनाथन ने कहा था कि खम्भों और छत पर बनी प्रतिमाएं और तस्वीर मंदिरों में ही होते हैं और यही हिन्दू परंपरा भी है।

सप्ताह के पहले दिन बाज़ार में दिखी मजबूती, हरे निशान के साथ खुला सेंसेक्स

Recipe : नेशनल पोटैटो डे पर जानें घर पर किस तरह बनाएं पोटैटो फ्रेंच फ्राइज

National Potato Day : खाने के अलावा बालों के लिए भी फायदेमंद है आलू, जानें लाभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -