ब्याज माफी पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, कहा-
ब्याज माफी पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, कहा- "PSU को लेना पड़ सकता है..."
Share:

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसयू) को मार्च-अगस्त 2020 के दौरान स्थगन के लिए चुने गए सभी ऋण खातों पर चक्रवृद्धि ब्याज की माफी पर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की घोषणा के कारण उत्पन्न होने वाले 1,800-2,000 करोड़ रुपये का बोझ उठाना पड़ सकता है। इस फैसले में 2 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण शामिल हैं, क्योंकि इससे पिछले साल नवंबर में ब्याज माफी पर कंबल का ब्याज मिला था। ऋण अधिस्थगन के लिए चक्रवृद्धि ब्याज सहायता योजना ने सरकार को 2020-21 के दौरान 5,500 करोड़ रुपये की लागत दी और इस योजना में उन सभी उधारकर्ताओं को शामिल किया गया था, जो शीघ्र स्थगन का लाभ नहीं उठाते थे।

बैंकिंग सूत्रों के अनुसार, शुरू में, 60 प्रतिशत उधारकर्ताओं ने अधिस्थगन का लाभ उठाया और धीरे-धीरे प्रतिशत 40 प्रतिशत तक कम हो गया और लॉकडाउन में आसानी के साथ संग्रह में सुधार हुआ। कॉरपोरेट के मामले में, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की तुलना में यह 25 प्रतिशत कम था। उन्होंने आगे कहा, बैंक उस अवधि के लिए चक्रवृद्धि ब्याज माफी प्रदान करेंगे जब उधारकर्ता ने अधिस्थगन का लाभ उठाया था। उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्जदार ने तीन महीने की मोहलत दी है, तो उस अवधि के लिए छूट होगी। 

आरबीआई ने पिछले साल 27 मार्च को एक मार्च से 31 मई, 2020 के बीच में होने वाले टर्म लोन की किस्तों के भुगतान पर एक ऋण स्थगन की घोषणा की थी, जो महामारी के कारण बाद में 31 अगस्त तक बढ़ा दी गई थी। इस बार सुप्रीम कोर्ट ने अदालत के आदेश सूत्रों ने कहा कि केवल उन लोगों तक सीमित है जिन्होंने अधिस्थगन का लाभ उठाया है, इसलिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक की देयता मोटे तौर पर गणना के अनुसार 2,000 करोड़ रुपये से कम होनी चाहिए। इसके अलावा, उन्होंने कहा, यह आदेश पिछली बार के विपरीत चक्रवृद्धि ब्याज के निपटान के लिए एक समय सीमा निर्दिष्ट नहीं करता है, इसलिए बैंक इसे समायोजित या व्यवस्थित करने के तंत्र को तैयार कर सकते हैं।

विशेषज्ञों ने कहा- "रिजर्व बैंक कोविद संक्रमण में वृद्धि के कारण दरों पर..."

सोफिया हयात को फिर हुआ प्यार, नए बॉयफ्रेंड के साथ शेयर की तस्वीर

खुशखबरी: LPG सिलिंडर की कीमतें घटीं, जानिए अब क्या हो गए दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -