सुप्रीम कोर्ट में नेशनल हेराल्ड मसले की सुनवाई आज

Feb 12 2016 11:29 AM
सुप्रीम कोर्ट में नेशनल हेराल्ड मसले की सुनवाई आज

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी से जुड़े नेशनल हेराल्ड मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सुनवाई किए जाने से कांग्रेस को कुछ राहत मिल सकती है। दरअसल दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय के विरूद्ध सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की अपील की गई थी। जिसकी सुनवाई न्यायमूर्ति जेएस खेहर और न्यायमूर्ति सी नागप्पन की पीठ के सामने सूचीबद्ध है। इस मामले को ये न्यायाधीश आज सुनेंगे। हालांकि इस सुनवाई के दौरान भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी के न पहुंच पाने की संभावनाऐं हैं। 

दूसरी ओर प्रधान न्यायाधीश तीरथ सिंह ठाकुर और न्यायमूर्ति आर भानुमति की पीठ ने सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल को सुनवाई किए जाने हेतु आश्वासन दिया गया है। कपिल सिब्बल द्वारा कहा गया कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के अध्यक्ष और 5 और के विरूद्ध आपराधिक शिकायत दर्ज की गई।

भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी 12 फरवरी को सुनवाई हेतु राजी हो गए थे। हालांकि बाद में उन्होंने कहा था कि वे 19 फरवरी तक सुनवाई के लिए नहीं पहुंच सकेंगे। इस मामले में यदि सोनिया और अन्य आरोपियों को पेश होने से छूट नहीं दी गई तो फिर वे मजिस्ट्रीय कोर्ट में 20 फरवरी को ही पेश होंगे।

गौरतलब है कि इस मामले में संसद में भी जमकर हंगामा हुआ था। सत्तापक्ष ने विपक्ष पर आरोप लगाया था कि वह संसद को बाधित करने के लिए आरोप लगा रही है। तो दूसरी ओर विपक्ष ने कहा था कि सत्तापक्ष द्वारा नेशनल हेराल्ड का मसला जबरन उछाला जा रहा है। सत्तापक्ष साजिश के तहत कांग्रेस परिवार और कांग्रेस के अन्य कार्यकर्ताओं को फंसा रहा है। कांग्रेस के पदाधिकारियों पर नेशनल हेराल्ड की संपत्तियों का दुरूपयोग करने का आरोप है।