CRPF काफिले पर हमला करने वाले हिज्बुल मुजाहिदीन के 6 आतंकियों पर चलेगा मुकदमा, सुप्रीम कोर्ट ने दी इजाजत

CRPF काफिले पर हमला करने वाले हिज्बुल मुजाहिदीन के 6 आतंकियों पर चलेगा मुकदमा, सुप्रीम कोर्ट ने दी इजाजत
Share:

श्रीनगर: सुप्रीम कोर्ट का आज का निर्णायक फैसला मार्च 2019 में जम्मू-कश्मीर के बनिहाल में CRPF के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के इर्द-गिर्द घूमता रहा। 14 फरवरी को पुलवामा की दुखद घटना की याद दिलाते हुए इस हमले में 40 CRPF जवानों की जान चली गई। हालाँकि, आज की सुनवाई का विशेष ध्यान 30 मार्च, 2019 को हुए एक अलग प्रयास पर था, जब आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़े अमीन नाम के एक व्यक्ति ने विस्फोटकों से भरी सैंट्रो कार का उपयोग करके CRPF के काफिले पर हमला करने की कोशिश की थी।

जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के पहले के फैसले से एक महत्वपूर्ण विचलन में, सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि बनिहाल हमले में शामिल छह संदिग्ध हिजबुल मुजाहिदीन आतंकियों के खिलाफ मुकदमा चलाया जाए। उच्च न्यायालय ने पहले इस मामले में अभियोजन के खिलाफ फैसला सुनाया था। पीठ में शामिल जस्टिस एमएम सुंदरेश और एसवीएन भट्टी ने प्रक्रियात्मक त्रुटियों को सुधारने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे अधिकारियों को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत आरोपियों पर मुकदमा चलाने की हरी झंडी मिल सके।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने स्थिति की गंभीरता और आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए उचित प्रक्रिया का पालन करने की अनिवार्यता को रेखांकित किया। मुकदमे को आगे बढ़ाने की अनुमति देकर और UAPA के तहत अभियोजन का समर्थन करके, न्यायालय ने आतंकवाद के कृत्यों से निपटने में न्याय और जवाबदेही के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की, यह सुनिश्चित करते हुए कि ऐसे जघन्य कृत्यों के लिए जिम्मेदार लोगों को कानून के तहत जवाबदेह ठहराया जाएगा।

'मैं 12 साल का था तब से यहाँ आ रहा, आपसे बरसों का रिश्ता..', पारंपरिक सीट अमेठी पर भावुक हुए राहुल गांधी

इंस्टाग्राम पर लाइव आकर तेज भगाई कार, चली गई 2 की जान

'इस छूरे से कई बकरे हलाल किए हैं..', दूधमुंहे बच्चे पर चाक़ू रख मॉडल का रेप करता रहा काशान, इस्लाम कबूलने का दबाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -