पटाखों में हानिकारक रसायनों के इस्तेमाल पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता
पटाखों में हानिकारक रसायनों के इस्तेमाल पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि पटाखों के निर्माण में जहरीले रसायनों के उपयोग पर केंद्रीय जाँच ब्यूरो (CBI) की रिपोर्ट बहुत गंभीर है और ''प्रथम दृष्टया'' बेरियम के उपयोग और पटाखें पर लेबल लगाने पर कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन किया गया है। जस्टिस एम आर शाह और जस्टिस ए एस बोपन्ना की पीठ ने कहा कि CBI द्वारा जब्त किए गए पटाखों में बेरियम सॉल्ट जैसे हानिकारक रसायन मिले हैं। 

अदालत ने कहा कि हिंदुस्तान फायरवर्क्स और स्टैंडर्ड फायरवर्क्स जैसे निर्माताओं ने बड़े पैमाने पर बेरियम खरीदा और पटाखों में इन रसायनों का इस्तेमाल किया। अदालत ने CBI, चेन्नई के संयुक्त निदेशक की रिपोर्ट के संबंध में अपना मामला रखने के लिए निर्माताओं को एक और अवसर दिया, साथ ही निर्देश दिया कि CBI की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट की एक प्रति गुरुवार तक सभी संबंधित वकीलों को उपलब्ध करा दी जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि प्रति दिन देश में जश्न होता है, मगर उसे दूसरे पहलुओं पर भी गौर करना होगा और वह लोगों को मरने के लिए नहीं छोड़ सकता। सुप्रीम कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई छह अक्टूबर को करेगा। बता दें, दिल्ली में इस साल भी पटाखों की खरीदी-बिक्री और भण्डारण पर रोक लगा दी गई है, ये प्रतिबन्ध १ नवंबर तक लागू रहेगा

चंद्रबाबू नायडू ने कहा- "3 लाख एकड़ से ज्यादा की फसल बर्बाद..."

ABRSM ने कहा- "यूजीसी वेतनमान के तहत शिक्षकों की आयु..."

1 अक्टूबर से बदलेंगे कई बड़े नियम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -