सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, आरोप तय होने के बाद भी चुनाव लड़ सकेंगे राजनेता
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, आरोप तय होने के बाद भी चुनाव लड़ सकेंगे राजनेता
Share:

नई दिल्ली: दागी नेताओं के चुनाव लड़ने पर रोक लगाए जाने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. शीर्ष अदालत के आदेशानुसार अब आरोप तय होने के बाद भी दागी नेता, विधायक या सांसद चुनाव लड़ सकेंगे. इससे पहले उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की गई थी कि जिन भी नेताओं के खिलाफ गंभीर आरोप तय हो चुके हो, उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए. 

मॉब लिंचिंग पर सुप्रीम कोर्ट ने 2 हफ़्तों में मांगे जवाब

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा कि अध्यक्षता वाली 5 जजों की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए फैसला सुनाया है कि किसी भी राजनेता के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज होने और अपराध साबित होने के बाद भी उसे अयोग्य नहीं ठहराया जा सकता है, इसलिए उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगाए जाने के लिए कानून नहीं बनाया जा सकता. हालांकि अदालत ने ये भी कहा कि राजनीति में अपराधीकरण ख़त्म करना जरुरी है, लेकिन इस सम्बन्ध में पार्लियामेंट को ही कानून बनाना होगा साथ ही यह सुनिश्चित करना होगा कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोग राजनीति में प्रवेश न करें. 

फ्लिपकार्ट के 'बिग बिलियन डेज' सेल की तारीख बताओ और स्पेशल ऑफर्स का लाभ पाओ

अदालत ने कहा कि इस सम्बन्ध में चुनाव आयोग द्वारा पार्टियों को ये निर्देश दिए जा सकते हैं कि गंभीर आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवार उनकी पार्टी से चुनाव न लड़ें, लेकिन उन्हें चुनाव लड़ने से रोका नहीं जा सकता. हालांकि अदालत ने ये साफ किया कि हर उम्मीदवार, चुनाव आयोग और अपनी पार्टी को अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी दे, ताकि उन्हें वेबसाइट पर शेयर किया जा सके और मतदाताओं को भी अपने उम्मीदवार की पृष्ठ्भूमि की जानकारी मिल सके.  

खबरें और भी:-

10वीं-12वीं पास के लिए 92 हजार रु हर महीने कमाने का मौका, आज ही यहां करें आवेदन

सिक्किम को आज मिलेगा पहला एयरपोर्ट, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

अश्लीलता रोकने के लिए इस देश ने उठाया बड़ा कदम, बंद कर दी 4000 Website

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -