सुप्रीम कोर्ट ने अपने जिम्मे ली कालका जी मंदिर की सफाई
सुप्रीम कोर्ट ने अपने जिम्मे ली कालका जी मंदिर की सफाई
Share:

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने कालका जी मंदिर की सफाई का जिम्मा अपने कंधो पर लेते हुए सात-सात लोगो की टीम का गठन किया है। जो एक सर्कल में सफाई का काम करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कालका जी मंदिर की सफाई के लिए सात-सात का फॉर्मूला अपनाया है। इसके अन्तर्गत हफ्ते में पहले सात लोगो की एक समूह सफाई करेगी तो दूसरे हफ्ते में दुसरे सात लोगो की समूह सफाई करेगी।

कमेटी में कुल 28 लोग है, जो क्रमानुसार सफाई करेंगे। कोर्ट ने यह फैसला निरीक्षण कमेटी की सलाह पर किया है। जिसमें कहा गया था कि मंदिर के अंदर की सफाई की हालत दयनीय है। पहली कमेटी 1 नवंबर से सफाई शुरु करेगी। कोर्ट ने इस दौरान यह भी स्पष्ट किया कि ये लोग किसी भी अधिकार का दावा नही करेंगे और सारा काम स्वेच्छा पर आधारित होगा। ये लोग यह गलतफहमी भी नहीं पालेंगे कि वह मंदिर से जुड़े हुए हैं इसलिए उन्हें सफाई के लिए चुना गया है। उन्हें चुनने का कारण स्वैच्छिक रूप से सेवाएं देने की इच्छा थी, कोई और कारण नहीं। सफाई करने के दौरान स्वयंसेवक पूरे समर्पण और अनुशासन का पालन करेंगे और किसी को कोई बाधा नहीं पहुंचाएंगे। कार्य स्वैच्छिक होगा और इसके लिए वे किसी वेतन आदि की अपेक्षा नहीं करेंगे।

कोर्ट ने दिल्ली विकास प्राधिकरण, म्युनसीपलटी, पीडब्ल्यूडी और जलबोर्ड से कहा कि वह मंदिर के आसपास सीवर, पानी तथा ग्रीन बेल्ट का सही तरीके से रखरखाव करें। सरकाटा भैरों के पास पानी के टैंकों की लीकेज रोकें, जिससे कीचड़ न होने पाए। सफाई कर्मियों की तैनाती करें। कोर्ट ने कहा कि आदेश की प्रति डीडीए के चीफ इंजीनियर, जल बोर्ड तथा पीडब्ल्यूडी के सीईओ को मुहैया करवाई दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट कालकाजी मंदिर पर विभिन्न समूहों के मालिकाना हक के दावों की सुनवाई कर रहा है। मामले की अलगी सुनवाई 15 दिसंबर को होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -