सप्लाई चेन मैनेजमेंट से सवारे अपना भविष्य

Sep 16 2015 09:55 AM
सप्लाई चेन मैनेजमेंट से सवारे अपना भविष्य

कोई भी प्रोडक्ट जब कंपनी से तैयार किया जाता हैं तो उसको कस्टमर तक पहुँचाने के लिए रेस्पोंसिबिलिटी भी अहम होती हैं और यह रिस्पांसिबिलिटी होती हैं सप्लाई चेन मैनेजर की. सप्लाई चैन मैनेजर का काम होता हैं किसी भी प्रोडक्ट के निर्माण के बाद उसके रॉ मटेरियल से लेकर उसके बनने , असेंबली, वेयरहाउजिंग, डिस्ट्रिब्‍यूशन और कस्टमर तक फाइनल प्रोडक्ट की डिलीवरी तक की जानकरी रखना शामिल हैं.ऐसे उम्मीदवार जो की अच्छे करियर कोर्स की खोज कर रहे हैं उनके लिए सप्लाई चेन मैनेजमेंट का यह कोर्स एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं.

कोर्स के लिए योग्यता :-

- अच्छी प्लानिंग और ऑर्गनाइजिंग एबिलिटी होनी चाहिए

- अपने सारे टास्क की प्रायोरिटी सेट करने की एबिलिटी

- प्रॉब्लम स्किल्स और डिसीजन मेकिंग स्किल अच्छी होनी चाहिए. - लर्निंग स्किल्स के साथ स्ट्रॉन्ग कम्यूनिकेशन भी होना चाहिए

- टीम को मोटीवेट कर पाने और प्रेशर में करने की एबिलिटी होना चाहिए

कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता:-

किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन कर चुके कैंडिडेट्स सप्लाई चेन मैनेजमेंट में मास्टर्स की डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.यह कोर्स कॉमर्स बैकग्राउंड के छात्रों के लिए इजी रहता हैं.

जॉब के अवसर:- हर आर्गेनाईजेशन मे सप्लाई चेन मैनेजर्स की आवश्यकता होती हैं इसलिए इस फिल्ड में अच्छे अवसर हैं और इसमें अनुभव के साथ ही सैलेरी में भी इजाफा होता हैं और आने वाले समय में इसका क्षेत्र काफी व्यापक हैं.