इस खूबसूरत पक्षी से डरकर भागते हैं ब्रिटेन के लोग
इस खूबसूरत पक्षी से डरकर भागते हैं ब्रिटेन के लोग
Share:

दुनिया में कई तरह के रीती रिवाज माने जाते हैं, कभी किसी जानवर को देखना शुभ होता है तो कभी किसी पक्षी को देख लिया तो लोग देखकर कैंप जाते हैं. पशु पक्षी को देखकर हालाँकि डरा नहीं जाता, बल्कि एक जगह का ऐसा मानना है जहां एक अकेले पक्षी को देख लें तो लोग डर जाते हैं. वहीं अगर उस पक्षी के साथ उसकी पत्नी को भी देख लिया तो शुभ होता है. आइये बता देते हैं एक ऐसे ही रिवाज के बारे में जो आपको भी चकित कर देगा.

आपको बता दें, ब्रिटेन में मैग्पी नाम का एक पक्षी होता है जो किसी को भी अकेला दिख जाए तो लोग उसे अपना दुर्भाग्य समझ लेते हैं परेशानी में आ जाते हैं. लेकिन अगर पक्षी है तो आप उसे दिखने से कैसे रोकेंगे. वैसे ही अगर पक्षी दिखता है और दुर्भाग्य का संकेत है तो इसके लिए आपको कुछ तो उपाय करना ही होगा ताकि वो आपका दुर्भाग्य ना बनें. उसी को देखते हुए वहां रहने वाले लोगों ने इसका एक उपाय निकाला है जिससे वो खुद को तसल्ली दे लेते हैं.

ये पक्षी सडेड और काले रंग का होता है जिसकी छाया भी अगर लोगों पर पड़ जाए तो 'लोग अपना दिन सुधारने के लिए अपनी टोपी को छूकर कहते हैं, "सुप्रभात श्री मैग्पी! आज आपकी पत्नी कैसी हैं?' अब अजीब तो है ही लेकिन इसी से ये लोग काम चलाते हैं. वैसे तो ये पक्षी हमेशा ही जोड़े में दिखाई देता है लेकिन अगर किसी एक की मौत हो गयी तो अकेला रह जाता है और अकेला पक्षी दुःख की दिशानी माना जाता है. वहीं ये भी मानना है कि ये अगर जोड़े से दिखे तो शुभ होता है. ऐसा ही कुछ अंध्विश्वास बिरतैं में फैला हुआ है जिस पर लोग यकीन भी करते हैं.

बहुत मुर्गे देखे होंगे पर ऐसा नहीं, जानिए खासियत

चेहरा हो रहा था ख़राब, कारण जान उड़ गए महिला के होश

महिलाएं दूल्हे के साथ करती हैं ये काम, देखती रहती है दुल्हन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -