आज 99% चमचमाहट के साथ नजर आएगा साल का आखिरी सुपरमून

आज यानी 7 मई को साल 2020 का आखिरी सुपरमून देखा जाने वाला है. यह शाम 4:15 बजे अपने पूरे प्रभाव में दिखाई देने वाला है हालांकि भारत के लोग इस सुपर फ्लॉवर मून का नजारा नहीं देख पायेंगे क्योंकि इस समय भारत में दोपहर होगी. वहीं आप चाहे तो इंटरनेट के माध्यम से आप ऑनलाइन जरूर इस खूबसूरत सुपरमून को देख सकते हैं. आइए जानते हैं क्या होता है सुपरमून.


क्या होता है सुपरमून - आप सभी को बता दें कि इससे पहले सुपरमून अप्रैल में दिखाई दिया था और इसे सुपर पिंक मून कहा गया, लेकिन ये सुपरमून क्या है और क्यों इसे खास माना जाता है. हम आपको बताते हैं. जी दरअसल एक सुपरमून ऑर्बिट पृथ्वी के सबसे करीब होता है और हमारे ग्रह यानी पृथ्वी के ज्यादा नज़दीक होने के कारण, चंद्रमा बहुत बड़ा और चमकीला दिखाई देता है. वहीं आज यानी 7 मई को दिखाई देने वाला सुपरमून हमारे ग्रह से 3,61,184 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है और आमतौर पर पृथ्वी और चंद्रमा के बीच औसत दूरी 384,400 किलोमीटर की होती है. वैसे यह जरूरी नहीं है कि हर पूर्णिमा के दिन सुपरमून हो, लेकिन हमें पूरा चंद्रमा तब भी दिखाई दे सकता है जब वह हमारे ग्रह से ज्यादा दूरी पर स्थित हो.

मई के मून को फ्लॉवर मून क्यों कहा गया है? - जी दरअसल अप्रैल के सुपरमून को पिंक मून कहा गया, ठीक वैसे ही मई के सुपरमून को फ्लॉवर मून कहा जा रहा है. आपको बता दें कि ऐसा इस वजह से क्योंकि फुल मून का नाम अमेरिकी मौसमों, फूलों और क्षेत्रों के नाम पर रखा गया है जो पहली बार Maine Farmer’s Almanac में प्रकाशित हुए थे. वहीं प्रकाशन के अनुसार उत्तरी अमेरिका में एलगोनक्विन जनजाति ने मई के पूर्णिमा का नाम फ्लॉवर मून इसलिए रखा, क्योंकि इस समय के आसपास बेहद बड़ी संख्या में फूल खिलते हैं और इस महीने की पूर्णिमा के अन्य नामों में कॉर्न प्लांटिंग मून और मिल्क मून भी शामिल हैं.


कब दिखेगा अगला सुपरमून- अगर आने वाली खबरों की माने तो अगला सुपरमून साल 2021 में अप्रैल में दिखाई देगा.

यहाँ ऑनलाइन देख सकते हैं आप - स्लूह और वर्चुअल टेलीस्कोप सहित लोकप्रिय यूट्यूब चैनल सुपरमून की लाइवस्ट्रीम करने के लिए जाने जाते हैं और ऑनलाइन सुपरमून के दीदार के लिए आप इन एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप सभी को बता दें कि आज दिखने वाला फ्लावर मून 99% रोशनी के साथ दिखने वाला है और इसका प्रकाश बहुत बेहतरीन होने वाला है.

पश्चिम रेलवे ने चलायीं 7 पार्सल स्पेशल ट्रेनें, अत्यावश्यक सामग्री का हो रहा परिवहन

कुछ फ़रिश्ते ऐसे भी हैं जो सेल्फी के लिए नहीं नेकी के लिए खाना बाँट रहे हैं

UPSC Prelims Exam 2020: परीक्षा हुई स्थ‍गित, जानें क्या है नई तारीख

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -