ये सुपरफूड आपको रखते हैं हेल्दी और फिट, जानें लाभ

ये सुपरफूड आपको रखते हैं हेल्दी और फिट, जानें लाभ

वजन घटाने के लिए कई तरह के उपाय आज़माते हैं. बाहर से प्रोडक्ट भी लाते हैं जिससे कई बार आपको नुकसान भी हो जाता है. लेकिन अगर वजन ही घटाना है तो आपको कुछ सुपरफूड अपनाने की जरूरत है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. डाइटिंग और वर्कआउट के हेक्टिक शेड्यूल के साथ ऐसे में लोग अकसर उन शॉर्टकट की तलाश में रहते है जिसको लेकर मोटापे से छुट्टी भी मिल जाएं और ज्यादा कुछ करना भी ना पड़े. 

* सेब (Apple) : दिनभर में एक सेब आपको अतिरिक्त कैलोरी से दूर रखने में मदद करता है. सेब में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन का ख़जाना होता है. यदि आपको तेजी से वजन घटाना है तो अपने नाश्ते में डेली एक सेब शामिल करें.

* ग्रीन टी (Green tea) : ग्रीन टी को वजन काम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं. इससे वजन कम करने में आसानी होती है. रोजाना ग्रीन टी पीने से डायबिटीज, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से भी राहत मिलती है. अगर आपको ग्रीन टी का स्वाद कड़वा लगता है, तो इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं. 

* अलसी के बीच (Flaxseeds) : अलसी के बीज को वेजिटेरियन फिश कहा जाता है. इसमें विटामिन बी-1, प्रोटीन, ओमेगा-3 एसिड, ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसका नियमित रूप से सेवन करने पर आपको जल्द वजन कम करने में आसानी होगी.

* बादाम (Almonds) : बादाम हमारी सेहत के लिए सबसे अच्छे होते हैं. ये न केवल हमारी यादाश्त को बढ़ाने में कारगर है बल्कि ये तेजी से वजन घटाने में भी फायदेमंद है. बादाम एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जिसका नियमित रूप से सेवन करना आपको एकदम से लगने वाली भूख से बचाता है बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

दवाई खाने के बाद होता है मुँह कड़वा तो बर्फ का टुकड़ा करेगा काम

आंखों की सूजन को नेचुरल तरीकों से करें कम