माघ पूर्णिमा: आज बहुत ख़ास होने वाला है चांद का आकार और उजाला

Feb 19 2019 06:40 PM
माघ पूर्णिमा: आज बहुत ख़ास होने वाला है चांद का आकार और उजाला

आप सभी को बता दें कि आज माघ पूर्णिमा है. ऐसे में खबरों के अनुसार आज साल का सबसे बड़ा चांद दिखाई देने वाला है. जी हाँ, आइए बताते हैं क्या होने वाला ख़ास.

आप सभी को बता दें कि माघ पूर्णिमा का दिन धार्मिक दृष्टि से बेहद खास है और कहते हैं कि इस दिन विशेष ऐसी खगोलीय घटना भी होने जा रही है. ऐसे में पूर्णिमा की रात का चांद इतना सुंदर, भव्य और दिव्य होगा कि उसकी छटा देखते ही बनेगी और विज्ञान इस घटना को सुपर स्नो मून कहता है. आप सभी को बता दें कि कई जगह इसे Storm Moon, Hunger Moon, Bone Moon भी कहते हैं जो आप सभी ने सूना ही होगा. इसी के साथ NASA ने Supermoon के बारे में समझाया है जब पूर्णिमा पर चांद धरती के सबसे निकटतम होता है तब वह ज्‍यादा चमकीला और बड़ा दिखाई देता है और इसका आकार और उजाला सामान्य पूर्णिमा के चांद से ज्‍यादा होता है. बस इसे ही सुपरमून कहते है. आप सभी को बता दें कि इस सुपर स्‍नो मून को भारत में 19 फरवरी की रात 11.23 पर देखा जाने वाला है. ऐसे में आप सभी आज सुपरमून देखने के लिए तैयार हो जाइए.

 
आप सभी को यह भी बता दें कि आज कल्पवास की पूर्णता का पर्व है और एक माह की तपस्या इस तिथि को समाप्त हो जाती है. ऐसे में कल्पवासी अपने घरों को लौट जाते हैं और स्वाभाविक है कि संकल्प की संपूर्ति का संतोष एवं परिजनों से मिलने की उत्सुकता उनके हृदय के उत्साह का संचार है और यह स्नान पर्व आनंद और उत्साह का पर्व बन जाता है.

माघ पूर्णिमा: चाहते हैं अमीर बनना तो आज तुलसी के पत्ते को रख दें यहाँ

माघ पूर्णिमा के दिन सम्पन्न हो जाएगा कल्पवास, आइए जानते हैं इसका अर्थ

दयालु स्वभाव के थे संत रविदास, हमेशा किया छुआछूत का विरोध