अब जल्द ही पटरी पर दौड़ती नजर आएगी सुपर फ़ास्ट 'वंदे भारत एक्सप्रेस'

Feb 07 2019 09:26 PM
अब जल्द ही पटरी पर दौड़ती नजर आएगी सुपर फ़ास्ट 'वंदे भारत एक्सप्रेस'

नई दिल्ली : भारत देश की पहली इंजन रहित सुपर फ़ास्ट ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के सफर का लुत्फ यात्रियों को जल्द ही मिलने वाला है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। जानकारी के लिए बता दें देश की सबसे तेज दौड़ने वाली यह ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ज्यादा से दौड़ सकती है।

अब राज्यसभा सांसदों को अवकाश के लिए पूरी करनी होगी यह प्रक्रिया

ऐसी है 'वंदे भारत' 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह ट्रेन दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेगी। 15 कोच वाली यह ट्रेन तीस साल पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी।  देश की सबसे तेज दौड़ने वाली यह ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ज्यादा से दौड़ सकती है। ट्रायल रन के दौरान दिल्ली-राजधानी रूट पर ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ऊपर दौड़ने में सफल रही थी। वही अब देश की पहली इंजन रहित ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के सफर का लुत्फ यात्रियों को जल्द ही मिलेगा।

सबरीमाला मंदिर : सुप्रीम कोर्ट में दायर पुनर्विचार याचिका पर आज होगी सुनवाई

ऐसे हुआ है ट्रेन का निर्माण 

जानकारी के लिए बता दें इस ट्रेन का निर्माण इंटीग्रल कोट फैक्टरी चेन्नई ने किया है। ट्रेन 18 के नाम से तैयार इस ट्रेन का नाम हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वंदे भारत एक्सप्रेस किया था। बता दें इस ट्रेन में 105 सीटें हैं। बाकी 14 बोगियां चेयरकार हैं। इनमें 11 बोगियों में प्रति बोगी में 78 सीटें हैं। बाकी तीन बोगियों में इंजन और चेयरकार बोगी संयुक्त हैं। इसकी वजह से एक बोगी में 45 सीटें हैं। वजह है कि इन तीन बोगियों में ही मोटर लगी हैं। 

विदेश में इलाज करा रहे केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के स्वास्थ में सुधार

दो युवकों के बीच आपसी विवाद के बाद मेरठ में तनाव, फिलहाल स्थिति नियंत्रण में

इस वजह से बिल्ली के रास्ता काटने को माना जाता है अपशकुन