VIDEO: देश की पटरियों पर दौड़ी 'सुपर एनाकोंडा ट्रेन', रेलवे के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Jun 30 2020 04:15 PM
VIDEO: देश की पटरियों पर दौड़ी 'सुपर एनाकोंडा ट्रेन', रेलवे के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

नई दिल्ली: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीन मालगाड़यिों को जोड़कर देश में पहली दफा दो किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाने का कीर्तिमान बना दिया है। 'एनाकोंडा फॉमेर्शन' में इस ट्रेन का परिचालन ओडिशा के लाजकुरा और राउरकेला के मध्य किया गया । रास्ते में जिसने भी इस ट्रेन को देखा वह इसकी लंबाई देखकर दंग रह गया। इसमें तीन ट्रेनों को आपस में जोड़ा गया था। 

पहली ट्रेन के इंजन के पीछे उसके डिब्बे थे। उनके पीछे दूसरी ट्रेन का इंजन और डिब्बे तथा उनके पीछे तीसरी ट्रेन का इंजन और डिब्बे लगे हुए थे। इस तरह इस विस्तृत ट्रेन को तीन इंजनों से ताकत मिल रही थी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसका वीडियो शेयर करते हुए इस ट्रेन को 'पटरी पर सुपर एनाकोंडा' की संज्ञा दी है। 

पियूष गोयल ने लिखा कि माल से लदे हुए 177 वैगनों वाली यह मालगाड़ी रेलवे के अधिक वजन की ढुलाई में बड़ी छलांग है। रेलवे के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि देश में पहली बार दो किलोमीटर लंबी ट्रेन चलाई गई है। इस ट्रेन के द्वारा कुल 15 हजार टन सामान की ढुलाई की गई। माल ढुलाई में लगने वाले वक़्त की बचत के लिए यह अनोखा प्रयोग किया गया है। 

 

ऑनलाइन ठगी के पीड़ितों को राहत देने आ गया बीमा, मात्र साढ़े छह रुपए है प्रीमियम

कोरोना की भेट चढ़ गए 5 लाख मरीज, दैनिक मृत्यु दर को लेकर हुआ चौकाने वाला खुलासा

24 घंटे में 53 BSF जवान निकले कोरोना संक्रमित, जानें पूरी रिपोर्ट