सुपारी का करते हैं सेवन तो जा सकती है जान, जानलें नुकसान
सुपारी का करते हैं सेवन तो जा सकती है जान, जानलें नुकसान
Share:

आप जानते ही हैं हिंदुस्तान में हर शुभ काम के लिए सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है. इसे भगवान के रूप में कई बार पूजा भी जाता है. लेकिन वहीं इसे खाने की बात करें तो इससे आपको काफी नुक्सान भी हो सकता है. सुपारी को माउथ फ्रेशनर की तरह भी खाते हैं. इसके निरंतर इस्तेमाल से कैंसर का खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है. आज हम आपको इसके इस्तेमाल से ऐसे कई रोगों होने के बारे में बतायेंगे. जानिए उन रोगों के बारे में.

* कई अध्ययनों में पाया गया है कि सुपारी खाने से हार्ट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही ये मोटापा भी बढ़ाता है. 

* कई अध्ययनों में कहा गया है कि सुपारी का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. सुपारी में वो सभी तत्व मुख्य रूप से पाए जाते हैं जो कैंसर के लिए उत्तरदायी होते हैं. इससे सबसे अधिक मुंह के कैंसर के होने का खतरा बढ़ जाता है. 

* नियमित रूप से सुपारी खाने से मसूड़ों ढीले पड़ जाते हैं और दांतों का इनेमल भी प्रभावित होता है. समय रहते अगर सुपारी खाना नहीं छोड़ा गया तो दांत हमेशा के लिए लाल और बाद में काले हो जाते हैं. 

* इसमें कई विषाक्त तत्व हो सकते हैं. हो सकता है कि ये शरीर में पहुंचकर दूसरे तत्वों के साथ क्रिया करके कुछ ऐसी गैसों और रासायनिक पदार्थों का स्त्रावण करे जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हों. 

* जो लोग लगातार सुपारी चबाने के आदी हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, चिंता, एकाग्रता, संवेदनशीलता, नींद की कमी की परेशानी होने लगती है. 

महाशिवरात्रि के व्रत में करें इन चीज़ों का सेवन

शिवरात्रि के व्रत में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

बीमारियों से बचना है तो महिलाएं रखें अपने प्राइवेट पार्ट का ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -