जमीन से हजारों फुट नीचे बसा है दुनिया का यह सबसे सुंदर गाँव
जमीन से हजारों फुट नीचे बसा है दुनिया का यह सबसे सुंदर गाँव
Share:

वैसे तो आप सभी ने अब तक कई गानों के बारे में सुना और पढ़ा होगा. ऐसे में आज हम जिस गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ने वाले हैं. जी हाँ, हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जो जमीन की सतह से 3000 फुट नीचे आबाद हुआ है. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं सुपाई के बारे में. जिसे देखने के लिए दुनियाभर से करीब 55 लाख लोग एरिजोना जाते हैं. आप सभी को बता दें कि हवासू कैनियन के पास 'सुपाई' नाम का एक बहुत पुराना गांव बसा है. इस गाँव की कुल आबादी 208 लोगों की है.

कहा जाता है यह लोग जमीन की सतह पर नहीं बल्कि ग्रैंड कैनियन के अंदर करीब 3000 फुट नीचे गहराई में रहा करते हैं. यह गाँव पूर्व दिशा में है और इसे इकलौता गांव कहा जा सकता है जहां आज भी खतों को लाने वाले को जाने में काफी लंबा वक्त लगता है. यहाँ आज भी खत लेकर डाकिया आता है और उसे बड़ा लंबा सफर तय करना पड़ता है. केवल इतना ही नहीं यहाँ खत ले जाने के लिए खच्चर गाड़ी का इस्तेमाल कब शुरू हुआ यकीनन तौर पर यह कहना मुश्किल है. आप सही को हम यह भी बता दें सुपाई गांव तक जाने का रास्ता बहुत ऊबड़-खाबड़ है और गांव की सबसे नजदीकी सड़क भी करीब आठ मील दूर है.

केवल इतना ही नहीं यहां तक पहुंचने के लिए या तो हेलीकॉप्टर की मदद ली जाती है या फिर खच्चर की. वैसे अगर आप चाहे तो पैदल भी चल सकते हैं. यहां पोस्ट ऑफिस है, लॉज है, प्राइमरी स्कूल है, किराने की दुकानें हैं, यहां के लोग वहां की है लोकल भाषा का इस्तेमाल करते हैं. यहाँ के गाँव के लोगों से मिलने दूर दूर से लोग आते हैं और यहाँ के रहन-सहन को देखना पसंद करते हैं.

पीएम मोदी ने दिया था PM केयर्स फंड में पहला डोनेशन, दान की थी इतनी रकम

ओडिशा में 113000 से अधिक हुए कोरोना केस, अब तक 522 की मौत

भारत में Realme 7 हुआ लॉन्च, मिलेंगे आकर्षक फीचर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -