यहाँ सूर्य की पहली किरण से होता है ॐ का निर्माण
यहाँ सूर्य की पहली किरण से होता है ॐ का निर्माण
Share:

यूं तो कैलाश स्वयं साक्षात महादेव का रूप है लेकिन यहां के कई नजारे हैं जो सभी को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि कुदरत खुद भगवान भोलेनाथ का शृंगार कर रही है. ऐसा ही एक दिव्य दृश्य है यहां पर्वत पर ऊं की आकृति का निर्माण जिनमें सूर्यदेव की किरणों की महत्वपूर्ण भूमिका है.

यहां हर सुबह एक अद्भुत दृश्य दिखाई देता है. जब सूर्यदेव उदय होते हैं तो उनकी किरणें कैलाश पर्वत पर पड़ती हैं. उस समय इसका रंग सुनहरा हो जाता है. यही नहीं उस दौरान ऊं की आकृति का निर्माण होता है

मानसरोवर भगवान भोलेनाथ का स्थान है. धार्मिक मान्यता के अनुसार यहां महादेव साक्षात निवास करते हैं. अनेक पौराणिक कथाओं में इस स्थान का उल्लेख किया गया है. यहां प्रायः हर माह बर्फ गिरती है. यह पर्वत बर्फ की चादर से लिपटा हुआ बहुत सुंदर लगता है. यह अनेक ऋषि, महात्मा, दार्शनिक और श्रद्धालुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र रहा है. यह पर्वत शिव का साक्षात स्वरूप माना जाता है. कहते हैं कि यह सृष्टि के प्रारंभ से ही यहां विद्यमान है. 

यहां ध्वनि और प्रकाश का एक विशेष कोण से संगम होता है जिससे ऊं की प्रतिध्वनि होती है. इसे ध्यान के जरिए सुना जा सकता है. धार्मिक मान्यता है कि यहां बुद्ध के अलावा जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भी आए थे और उन्हें निर्वाण की प्राप्ति हुई थी. 

जानिए शनिदेव को मनाने के कुछ उपाय

बैडरूम में वास्तुदोष खड़ी कर सकता है है परेशानिया

जानिए क्या है गायत्री मंत्र का अर्थ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -