कैंसर पीड़ित बेटी खो, अब ये काम कर रही हैं सुनीता
कैंसर पीड़ित बेटी खो, अब ये काम कर रही हैं सुनीता
Share:

लखनऊ: यह बात तो एक दम सत्य है कि अपनों को खोने का दर्द इंसान को बुरी तरह ऐसे तोड़ देता है. वहीं  कुछ लोग अपनोें के गम में हिम्मत हार जाते हैं तो कुछ बहादुरी से समाज के लिए कुछ करने का संकल्प ले लेते हैं. ऐसा ही संकल्प सुनीता कनौजिया ने अपनी कैंसर पीड़ित बेटी को खोने के बाद लिया और गरीब व निराश्रित बच्चों की शिक्षा में अपना जीवन समर्पित कर दिया. सुनीता 10 साल से नियमित अस्पतालों में जाकर कैंसर पीड़ित बच्चों को जरूरी सामान मुहैया कराने में जुटी है. वहीं, बस्तियों में जाकर बच्चों को पढ़ाना और उन्हें स्टेशनरी आदि उपलब्ध कराना उनकी जीवनचर्या बन चुकी है.

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि गणेशगंज में रहने वाली सुनीता कनौजिया बताती हैं कि वर्ष 2009 में उनकी बेटी रिया की मौत हो गई थी. उसे ब्लड कैंसर था. काफी कोशिश और इलाज के बावजूद उसे नहीं बचाया जा सका. उसकी मौत के बाद वह टूट सी गईं. फिर उन्हें ख्याल आया कि अस्पताल में कई ऐसे बच्चे भी हैं जिनके माता-पिता की आर्थिक हालत बहुत अच्छी नहीं है. वहीं यह भी पता चला है कि इसलिए मन में आया कि क्यों न इन बच्चों को उनकी जरूरतों का सामान मुहैया कराया जाए. शुरुआत में काम थोड़ा कठिन था, लेकिन अब हर पीड़ित बच्चे में अपनी बेटी रिया नजर आती है. इसलिए रिया फाउंडेशन के नाम से एक संस्था बनाई और लोगों की मदद करना शुरू कर दिया. कैंसर पीड़ित बच्चों के साथ ही आसपास की बस्ती में रहने वाले दुर्बल आय वर्ग के बच्चों को पढ़ाने तथा उन्हें जरूरत का सामान देने की शुरुआत भी उन्होंने इसके बाद कर दी.

अपनी खर्च में कटौती कर दूसरों के लिए खरीदें खुशियां: सुनीता कनौजिया कहती है कि लोग अपने शौक पूरे करने के लिए खूब खर्च करते हैं. केवल शौक के लिए महंगे-महंगे सामान खरीदते हैं. अपनी जरूरत को सीमित करके हम जरूरतमंद बच्चों के लिए सामान खरीद सकते हैं. कोशिश करें कि अस्पताल और अपने आसपास के बच्चों को सामान मुहैया कराएं.

बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में ख़ास होगी महाशिवरात्रि, प्रशासन ने किए विशेष इंतज़ाम

सस्ती कीमत और बेहतरीन लुक से इन बाइकों ने ग्राहकों को किया आकर्षित

मुंबई में CAA के खिलाफ रैली करना चाहते थे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर, पुलिस ने नहीं दी इजाजत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -