बर्थ-डे स्पेशल: सुनील गावस्कर के करियर पर एक नज़र

Jul 10 2018 06:03 AM
बर्थ-डे स्पेशल: सुनील गावस्कर के करियर पर एक नज़र

भारत के स्टार बल्लेबाज रहे सुनील गावस्कर का करियर बेहद ही शानदार रहा है. सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1959 को मुंबई में हुआ था. गावस्कर क्रिकेट इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्‍होंने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किये थे. इसके साथ ही उन्‍होंने 30 सेंचुरी भी बनाई है. इसके साथ ही उनके नाम मैदान पर 100 से अधिक कैच विकेटकीपिंग को छोड़कर पकड़ने का रिकॉर्ड है. 

 

लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर 1983 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. सुनील गावस्‍कर के क्रिकेट कैरियर का एक अनोखा रिकॉर्ड यह भी है कि उन्‍होंने टेस्ट क्रिकेट में तो 34 शतक बनाए है.  लेकिन एकदिवसीय मैच में मात्र एक शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था और इसमें ख़ास बात यह है कि इस मैच के दौरान उन्हें 102 डिग्री बुखार था.

 

आपको बता दें कि दुनिया के तमाम बल्लेबाज़  वेस्टइंडीज के जिन लंबे कद वाले तेज तर्रार बॉलर्स से ख़ौफ़ खाते थे. उन्हें सुनील गावस्कर ने बिना हेलमेट के खेलकर लोगों को आश्चर्य में डाल दिया. उनकी फास्ट बॉलर्स के खिलाफ टेकनिक और शानदार बल्लेबाजी को देख लोग बेहद आश्चर्य चकित थे. सुनील जितने सफल बल्लेबाज थे उतने सफल कप्तान कभी नहीं बन पाए. कप्तानी में उनका रिकॉर्ड बेहत ही ख़राब रहा है. भारत सरकार द्वारा गावस्कर को पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्‍मानित भी किया जा चुका है.

फीफा: ब्रिटिश मीडिया ने लिखा, बुधवार को सभी काम बंद, इंग्लिश टीम की जीत का जश्न

VIDEO : विश्व क्रिकेट से जुड़ी ऐसी दिलचस्प बातें जिनसे आज तक अनजान है आप

हकीकत हुई क्रिकेट के भगवान की 19वीं भविष्यवाणी भी

 

?