कूनो के चीतों की सलामती के लिए हो रहा सुंदरकांड और महामृत्युंजय का पाठ
कूनो के चीतों की सलामती के लिए हो रहा सुंदरकांड और महामृत्युंजय का पाठ
Share:

श्योपुर: मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में पिछले 2 महीने के भीतर 3 चीतों एवं 3 शावकों की मौत के पश्चात् पार्क से लगे गांवों में मायूसी छाई हुई है। यही कारण है कि गांव के लोगों ने अब पार्क में बचे सभी 17 चीतों एवं गंभीर तौर पर बीमार चल रहे एक शावक की सलामती के लिए पूजा-पाठ और प्रार्थना आरम्भ कर दी है।

दरअसल, चीता प्रोजेक्ट से क्षेत्र विकास की उम्मीद लगाए ग्रामीण चीतों की सिलसिले वार हो रही मौतों से खासे परेशान हैं। वे और चीतों के जीवन पर मंडरा रहे खतरे को टालने के लिए भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं। प्राप्त खबर के अनुसार, कराहल तहसील मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर स्थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में चीतों की सुरक्षा और गंभीर तौर पर बीमार चल रहे नन्हे शावक की सेहत में जल्द सुधार की कामना को लेकर बीते 2 दिनों से हवन और महामृत्युंजय मंत्र का जाप, सुंदरकांड एवं हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है। ग्रामीणों के साथ चीता मित्र भी पूजा पाठ में सम्मिलित हैं।

स्थानीय लोक कलाकार एवं चीता मित्र गिर्राज पालीवाल ने बताया कि मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में ग्रामीण एकत्रित होकर अपनी-अपनी श्रद्धानुसार, हवन और पूजा अर्चना कर रहे हैं। एक के बाद एक निरंतर 3 चीतों और मादा चीता ज्वाला के 3 शावकों की मौत के पश्चात् सभी लोग दुखी हैं। पार्क में बाकी बचे सभी चीते स्वस्थ्य एवं सुरक्षित रहें और बीमार शावक भी जल्द ठीक हो जाए, इसके लिए पूजा की जा रही है।

नए संसद भवन में बोले PM मोदी- 'आज की तारीख इतिहास के ललाट पर अमिट हस्ताक्षर'

यूपी में दुखद हादसा, शौचालय की टंकी साफ करने उतरे 4 लोगों की मौत, सीएम योगी ने किया मुआवज़े का ऐलान

'द कपिल शर्मा' को रिप्लेस करेगा ये शो!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -