पसंद करते हैं जंगल तो एक बार जरूर जाए सुंदरबन

अगर आप प्रकृति से प्रेम करते हैं तो आप जंगलों में जाते होंगे। हालाँकि अगर आप सबसे खूबसूरत जंगल में जाना चाहते हैं तो आप जा सकते हैं पश्चिम बंगाल में स्थित सुंदरबन के जंगल में। यहाँ जाकर आपको खूब आनंद आएगा और आपकी ट्रिप खूबसूरत और यादगार बन जाएगी। जी दरअसल इस जंगल के बारे में कहा जाता है कि ये जंगल जितना खूबसूरत है, उतना ही खतरनाक भी। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां जंगली जानवरों से लेकर विभिन्न प्रकार की वनस्पतियां भी पाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और लाभदायक दोनों साबित हो सकती हैं।

इसके अलावा यह जंगल भारत ही नहीं बल्कि बांग्लादेश तक करीब 1,80,000 वर्ग किमी। में फैला हुआ है, जो बंगाल और बांग्लादेश की सीमा साझा करता है। इसके अलावा यहां काफी संख्या में सुंदरी पेड़ पाए जाते हैं, जिसके चलते ही इसका नाम सुंदरबन पड़ा है। आपको बता दें कि सुंदरबन यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व धरोहर स्थल भी है, जो किसी फोटोग्राफर और जंगल प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग के कम नहीं है। जी हाँ और इसका पूरे जंगल का सिर्फ एक तिहाई हिस्सा ही भारत में आता है, जो करीब 38,500 वर्ग किमी। ही है।

इसी के साथ आपको बता दें कि यह बंगाल के पश्चिमी छोर पर स्थित है, जो सुंदरबन नेशनल पार्क कहलाता है। सुंदरबन दुनिया का एकमात्र नदी डेल्टा (गंगा नदी व ब्रह्मपुत्र नदी) है, जहां कई प्रकार की प्रसिद्ध वनस्पतियां और जीव-जंतु पाए जाते हैं, जिसके संरक्षण के लिए सरकार ने इसे 4 मई 1984 को राष्ट्रीय उद्यान घोषित कर दिया था। जी हाँ और सुंदरबन, विश्व का सबसे बड़ा और सबसे सुंदर डेल्टा है।

सुंदरबन में बना एमबी सुंदरी एक अस्थायी तैरता हुआ घर है, जो यहां भाड़े पर मिलता है। आप इसकी बुकिंग कर सकते हैं जो अधिकतर हमेशा फुल रहती हैं। इसमें करीब 8 लोग आसानी से रह सकते हैं। इसमें कई बेडरूम और बाथरूम की सुविधा उपलब्ध होती है, जो आपको केरल के सुंदर नावों की याद दिला देगी।

दोस्तों के साथ मनाना है फ्रेंडशिप डे तो इंदौर की ये जगह हैं सबसे बेस्ट

कश्मीर में मौजूद है ये भूतिया जगह, जाकर फंस ना जाना आप

दिल्ली में ये हैं सबसे बेस्ट शाकाहारी रेस्टोरेंट, घूमने जा रहे हैं तो ले खाने का आनंद

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -