सनबर्न से हो गए हैं परेशान तो काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
सनबर्न से हो गए हैं परेशान तो काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
Share:

गर्मी का मौसम आ गया है और अब अधिकतर लोगों को धूप में बाहर जाने की वजह से सनबर्न होना शुरू होने लगा है। वैसे इससे बहुत समस्या आ जाती है, क्योंकि ये सनबर्न वाले दाने बहुत ही ज्यादा खुजली करते हैं। वहीं इसके चलते शरीर का हाल भी बुरा हो जाता है। वैसे अगर आपको भी सनबर्न हो गया है तो हम आपके लिए सनबर्न का घरेलू इलाज लेकर आए हैं जो आपके बहुत काम आने वाला है। 


नारियल का तेल- नारियल का तेल त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन है और आपकी स्किन टाइप कैसी भी हो, मगर नारियल का तेल आप इस्तेमाल कर सकती हैं। सनबर्न की समस्या हो तो नारियल का तेल बेहतरीन हो सकता है।

बर्फ लगाएं- सनबर्न की समस्या है तो आप आइस फेशियल भी कर सकती हैं। आइस फेशियल के लिए चेहरे पर कुछ देर के लिए आप बर्फ को मलें, हालाँकि बर्फ को डायरेक्ट त्वचा पर लगाने की जगह पहले किसी कॉटन के कपड़े पर बांध लें, अब आप इससे चेहरे की सिकाई करें। 

एलोवेरा जेल के साथ खीरा- सबसे पहले खीरे को कद्दूकस कर लें और उसका रस एक बाउल में निकाल लें अब इस रस में एलोवेरा जेल मिक्‍स कर लें। सबसे पहले एलोवेरा की पत्‍ती को तोड़कर पहले कुछ देर के लिए पानी में डाल लें, जब उसका पीला भाग निकल जाए तब आप उसका जेल निकाल लें। उसके बाद इन दोनों को मिक्‍स कर लें और इस मिश्रण को फ्रिज के अंदर रख लें, जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तब आप इसे चेहरे पर हुए सनबर्न पर लगाएं 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर आप गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

गुलाब जल और चंदन पाउडर- चंदन पाउडर और गुलाब जल को मिक्‍स कर लें, अब इस मिश्रण को सनबर्न के मार्क्‍स पर लगाएं, 20 मिनट के लिए इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर आप चेहरे को धो लें।

चेहरे के लिए सबसे बेहतरीन है हल्दी और एलोवेरा जेल, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

गर्मी में सन से प्रोटेक्ट करता ग्लीसरिन, जानिए फायदे

शरीर से होली का रंग निकाल देंगे ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -