वजन घटाने में कारगर है इमली, आँख दर्द से भी देती है राहत
वजन घटाने में कारगर है इमली, आँख दर्द से भी देती है राहत
Share:

खट्टी इमली दुनियाभर में कई लोगों की पहली पसंद है और वह इसे खाकर चटकारे लेना नहीं भूलते। वैसे इमली में स्वाद के साथ-साथ कई स्वास्थ्यवर्धक गुण भी पाए जाते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इमली खाने से होने वाले फायदों के बारे में। 

* विटामिन सी, ई और बी के अलावा इमली में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जी हाँ और इसी के साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी शामिल हैं, जो मिलकर आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद पैकेज की तरह साबित होते हैं।

अगर भूख नहीं लगती तो इमली भूख लाने में कारगर है। इसके लिए एक कटोरी पानी में उसमे गुड़, इमली का गुदा,दालचीनी और इलायची मिलाकर थोड़ा-थोड़ा चूसना शुरू कर दें, लाभ होगा। 

पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने के लिहाज से यह फायदेमंद है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन में मदद करता है। वहीं इसके अलावा कब्ज और डायरिया जैसी समस्याओं के उपचार में भी इमली बहुत फायदेमंद है।

अगर वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो इमली आपकी मदद कर सकती है। जी दरअसल वजन घटाने के लिहाज से इसमें हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में वसा को कम करने वाले इन्जाइम को बढ़ाता है।

शरीर में रक्तसंचार को बेहतर बनाने और आयरन की कमी को पूरा करने में इमली सहायक होती है, जिससे शरीर में लाल रक्त कोशि‍काओं का निर्माण अधि‍क होता है, और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।


अगर आंखों में दर्द या जलन है तो इमली काफी मददगार होती है। अगर ऐसा होता है तो इमली के रस में दूध मिलाकर आंखों के बाहर लगाने से आराम मिलता है।

बार-बार लगती है प्यास तो अपनाए ये घरेलू उपाय

दक्षिण कोरिया और कतर के प्रधानमंत्रियों ने ऊर्जा सहयोग पर वार्ता की

कोविड अपडेट: भारत में 1,549 नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -