धुप में झुलस गई है त्वचा तो इन तरीकों से पाएं राहत
धुप में झुलस गई है त्वचा तो इन तरीकों से पाएं राहत
Share:

गर्मी का मौसम और चिलचिलाती धूप, दोनों ही चीज़ें इंसान को काफी परेशान करती है. इस तेज़ धुप में आपकी स्किन का जल जाना आम बात है. लेकिन स्किन के जलने से आपका लुक खराब हो जाता है. इससे बचने के लिए आप कई तरह के उपाय करते होंगे. लेकिन  हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको मदद मिलेगी. धुप से त्वचा का रंग काला हो जाता है, इसे टैनिंग कहते हैं. इसके लिए आप बेशक सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर लें पर कुछ खास असर नहीं  करता. इसी के चलते हम आपको बता देते हैं कि किस तरह से घरेलु चीज़ों को करें इस्तेमाल.

उबटन :
उबटन लगाना कालेपन के लिए सबसे पुराना और असरदार उपचार है. यह घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का एक संयोजन है. इस मिश्रण में हल्दी, बेसन और दही शामिल हैं. उबटन आपकी त्वचा पर काले तन की परत निकालने के लिए एक मिनट के लिए त्वचा पर रगड़ें. यह केवल चेहरे और हाथों पर ही नहीं बल्कि पुरे शरीर पर उपयोग में आ सकता है.

केसर :
केसर त्वचा की देखभाल के लिए अति प्राचीन काल से इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें त्वचा के रंग को हल्का और टॅनिंग दूर करने वाले गुण होते हैं. मलाई त्वचा की मॉइस्चराइजिंग में मदद करती है. आप आवश्यकता के अनुसार में इन दो अवयवों को मिक्स कर लें और रात भर लगा कर रखें. सुबह उठकर चेहरा धो लें.

नींबू और टमाटर :
टैनिंग में नींबू और टमाटर हृदयानुकूल प्रभाव डाल सकते हैं. ब्लीचिंग एजेंट जैसे गुण होने के कारण नींबू टैनिंग की समस्या से निजात दिला सकता है. टमाटर के गुदों के लेप को रूई में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाने से राहत मिलती है.

आपके मस्सों को दूर करेगी Tea, जानिए कैसे

गर्दन में अकड़न की परेशानी से पाएं राहत

पेट से जुडी ये समस्या कर देती है परेशां, तो अपनाएं आसान तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -